इन ब्लड ग्रुप वालों को सबसे ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा
इन ब्लड ग्रुप वालों को सबसे ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा
Share:

किसी भी इंसान को हार्ट अटैक उस समय होता है जब दिल तक ब्लड का फ्लो धीमा या ब्लॉक हो जाए। जी हाँ और यह ब्लॉकेज आर्टरीज में फैट, कोलेस्ट्रॉल या किसी दूसरी चीज की रुकावट की वजह से हो सकता है। हालाँकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि हार्ट अटैक ज्यादातर लोगों में खराब लाइफस्टाइल की वजह से होता है। हालाँकि स्ट्रोक या हार्ट अटैक के 70 फीसदी केसेज का बचाव सचेत रहकर किया जा सकता है। अब एक स्टडी में सामने आया है कि कुछ खास ब्लड ग्रुप्स हैं जिनमें हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है।

O ब्लड ग्रुप है कम रिस्की- जी दरअसल अमेरिकन हार्ट असोसिएशन Arteriosclerosis, Thrombosis and Vascular Biology में छपी एक स्टडी के मुताबिक, ब्लड ग्रुप A, B और AB में हार्ट अटैक का रिस्क ज्यादा होता है। इस स्टडी में बताया गया कि ब्लड ग्रुप A या B में O की अपेक्षा हार्ट अटैक का खतरा 8 फीसदी तक ज्यादा रहता है। जी हाँ और 4 लाख लोगों पर की गई एक ऐनालिसिस के बाद ये नतीजे सामने आए। AB को सबसे ज्यादा खतरा- ब्लड ग्रुप और हार्ट अटैक के कनेक्शन पर पहले भी कई स्टडीज हो चुकी हैं। जी दरअसल हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की स्टडी में भी सामने आया था कि A, B और AB ब्लड ग्रुप को दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है। इसमें भी AB ब्लड ग्रुप ज्यादा रिस्की है।

जी हाँ और यह डेटा 20 साल तक चली रिसर्च के नतीजों पर आधारित था और इसमें सामने आया था कि AB ब्लड ग्रुप को 23 फीसदी तक ज्यादा खतरा रहता है। वहीं B वालों को 11 फीसदी और A वालों को 5 फीसदी तक ज्यादा खतरा रहता है। हालाँकि अगर आप भी इन ब्लड ग्रुप्स में आते हैं तो दिल की सेहत का खास ध्यान रखना होगा। वैसे तो ब्लड ग्रुप बदलना हमारे हाथ में नहीं लेकिन सचेत रहा जा सकता है।

कफ वाली खांसी से लेकर मुंह के छालों तक के लिए उपयोगी है फिटकरी

वायरल फीवर होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, होने के बाद करें यह काम

आपकी जिंदगी बर्बाद कर रहा है कॉफी का एक कप!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -