कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये 6 लक्षण
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये 6 लक्षण
Share:

कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर का एक आवश्यक घटक है, लेकिन जब इसका स्तर बहुत अधिक हो जाता है, तो यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। यहां छह लक्षण दिए गए हैं जो संकेत दे सकते हैं कि आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ रहा है:

थकान और कमजोरी

स्वास्थ्य जगत में कोलेस्ट्रॉल को अक्सर खलनायक माना जाता है, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह हमारे शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक मोमी, वसा जैसा पदार्थ है जो स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है, लेकिन जीवन में कई चीजों की तरह, संतुलन महत्वपूर्ण है। जब आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, तो यह कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है, और सबसे आम लक्षणों में से एक थकान और कमजोरी है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल सीधे तौर पर थकान का कारण नहीं बनता है, लेकिन यह एथेरोस्क्लेरोसिस में योगदान देता है, एक ऐसी स्थिति जहां कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थ आपकी धमनियों की दीवारों पर जमा हो जाते हैं। यह निर्माण धमनियों को संकीर्ण कर देता है, जिससे आपकी मांसपेशियों और अन्य महत्वपूर्ण अंगों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। परिणामस्वरूप, साधारण गतिविधियाँ भी आपको थका हुआ और कमज़ोर महसूस करा सकती हैं। सीढ़ियाँ चढ़ने या थोड़ी देर टहलने में अचानक आपको आवश्यकता से अधिक थकान महसूस हो सकती है।

इस लक्षण का महत्व इस तथ्य में निहित है कि यह उच्च कोलेस्ट्रॉल के शुरुआती चेतावनी संकेतों में से एक हो सकता है। बहुत से लोग अपनी थकान का कारण व्यस्त जीवनशैली या नींद की कमी को बता सकते हैं, उन्हें इस बात का एहसास नहीं होता कि उनका कोलेस्ट्रॉल स्तर अंतर्निहित मुद्दा हो सकता है।

सीने में दर्द और बेचैनी

सीने में दर्द या बेचैनी एक ऐसा लक्षण है जिसे कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। यह अक्सर हृदय की समस्याओं से जुड़ा होता है, और उच्च कोलेस्ट्रॉल इस खतरनाक समस्या में योगदान कर सकता है।

जब आपका कोलेस्ट्रॉल उच्च होता है, तो एथेरोस्क्लेरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति के कारण कोलेस्ट्रॉल, वसा और अन्य पदार्थों के जमा होने के कारण धमनियां संकीर्ण और कम लचीली हो जाती हैं। परिणामस्वरूप, आपके हृदय को इन संकुचित धमनियों के माध्यम से रक्त पंप करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे सीने में दर्द हो सकता है, जिसे एनजाइना भी कहा जाता है।

एनजाइना कोरोनरी धमनी रोग का एक सामान्य लक्षण है, एक ऐसी स्थिति जिसमें आपके हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियां संकुचित या अवरुद्ध हो जाती हैं। जब आपके हृदय को पर्याप्त रक्त आपूर्ति नहीं मिलती है, तो इससे सीने में दर्द या असुविधा हो सकती है। इस दर्द को दबाव, निचोड़ने, जलन या छाती में परिपूर्णता की भावना के रूप में अनुभव किया जा सकता है।

सीने में दर्द या बेचैनी को नजरअंदाज करना उचित नहीं है, क्योंकि यह आसन्न हृदय समस्या का संकेत हो सकता है। यदि आप इस लक्षण का अनुभव करते हैं, तो अंतर्निहित कारण निर्धारित करने और उचित उपचार प्राप्त करने के लिए तुरंत चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है।

सांस लेने में कठिनाई

सांस की तकलीफ, जिसे चिकित्सकीय भाषा में डिस्पेनिया कहा जाता है, उच्च कोलेस्ट्रॉल से जुड़ा एक कष्टकारी लक्षण हो सकता है। यह विशेष रूप से शारीरिक गतिविधियों के दौरान ध्यान देने योग्य है, लेकिन यह आराम करने पर भी हो सकता है। जब कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों में जमा हो जाता है, तो यह उन्हें संकीर्ण कर देता है और रक्त प्रवाह को कम कर देता है। रक्त प्रवाह में यह कमी आपके हृदय सहित विभिन्न अंगों को प्रभावित कर सकती है। शारीरिक गतिविधियों के दौरान, मांसपेशियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए आपके हृदय को अधिक रक्त पंप करने की आवश्यकता होती है। हालाँकि, यदि कोलेस्ट्रॉल के निर्माण के कारण धमनियाँ संकुचित हो जाती हैं, तो हृदय को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिसके परिणामस्वरूप सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। उच्च कोलेस्ट्रॉल न केवल आपके एथेरोस्क्लेरोसिस के खतरे को बढ़ाता है बल्कि आपको हृदय रोग के खतरे में भी डालता है। सांस की तकलीफ एक संकेत है कि आपके हृदय को पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं मिल रहा है, और यह एक स्पष्ट संकेत है कि अधिक गंभीर हृदय समस्याओं को रोकने के लिए आगे का मूल्यांकन आवश्यक है।

पीली त्वचा पर दाने

उच्च कोलेस्ट्रॉल के अधिक स्पष्ट लक्षणों में से एक पीले रंग की त्वचा के उभार का विकास है जिसे ज़ैंथोमास के रूप में जाना जाता है। ये सिर्फ एक सौंदर्य संबंधी चिंता का विषय नहीं हैं; वे एक स्पष्ट संकेतक हो सकते हैं कि आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा हुआ है।

ज़ैंथोमास वसायुक्त जमाव है जो त्वचा की सतह के नीचे जमा हो जाता है। वे अक्सर पीले या मांस के रंग के उभार के रूप में दिखाई देते हैं, और उनका आकार छोटे से लेकर काफी बड़े तक हो सकता है। ये उभार शरीर के अलग-अलग हिस्सों में हो सकते हैं, जैसे कोहनी, घुटने, हाथ, पैर या नितंब।

ज़ैंथोमास की उपस्थिति आपके रक्तप्रवाह में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल की एक शारीरिक अभिव्यक्ति है। यह इंगित करता है कि आपका शरीर त्वचा सहित विभिन्न ऊतकों में जमा करके इस अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहा है। यदि आप अपनी त्वचा पर इन उभारों को देखते हैं, तो किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है। यह एक स्पष्ट संकेत है कि आपका कोलेस्ट्रॉल स्तर स्वस्थ सीमा के भीतर नहीं है।

स्तब्ध हो जाना या झुनझुनी

एक अन्य लक्षण जो उच्च कोलेस्ट्रॉल से जुड़ा हो सकता है वह है शरीर के विभिन्न हिस्सों में सुन्नता या झुनझुनी, विशेष रूप से हाथ-पैर, जैसे उंगलियां और पैर की उंगलियां। यह अनुभूति परेशान करने वाली हो सकती है और कोलेस्ट्रॉल से इसके संबंध को समझना महत्वपूर्ण है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल आपके संचार तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इससे एथेरोस्क्लेरोसिस हो सकता है, जिसमें धमनी की दीवारों पर कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों का निर्माण होता है। जैसे-जैसे धमनियां संकीर्ण होती हैं, रक्त प्रवाह प्रतिबंधित हो सकता है। यह कम रक्त प्रवाह परिधीय नसों को प्रभावित कर सकता है, जिससे सुन्नता या झुनझुनी हो सकती है।

स्तब्ध हो जाना या झुनझुनी की अनुभूति अक्सर तब होती है जब आप आराम कर रहे होते हैं या निष्क्रियता की अवधि के दौरान। यह विशेष रूप से उंगलियों और पैर की उंगलियों में ध्यान देने योग्य हो सकता है, जो हृदय से सबसे दूर हैं और इसलिए, कम रक्त प्रवाह के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। स्तब्ध हो जाना और झुनझुनी इस बात का संकेत है कि आपके शरीर को पर्याप्त रक्त आपूर्ति नहीं मिल रही है, और इस लक्षण का तुरंत समाधान करना आवश्यक है।

नज़रों की समस्या

आपकी आंखें आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर की स्थिति के बारे में भी संकेत दे सकती हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल आपकी आंखों में रक्त वाहिकाओं को प्रभावित कर सकता है, जिससे दृष्टि संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

आपके शरीर के बाकी हिस्सों में बड़ी धमनियों के समान, आंखों में छोटी रक्त वाहिकाएं कोलेस्ट्रॉल के निर्माण से क्षति के लिए अतिसंवेदनशील होती हैं। जब इन रक्त वाहिकाओं से समझौता किया जाता है, तो इसके परिणामस्वरूप विभिन्न दृष्टि संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी कुछ सामान्य दृष्टि समस्याओं में शामिल हैं:

  • धुंधली दृष्टि: उच्च कोलेस्ट्रॉल आंखों में रक्त वाहिकाओं में परिवर्तन का कारण बन सकता है, जिससे धुंधली दृष्टि हो सकती है। यह धुंधलापन वस्तुओं को स्पष्ट रूप से देखना चुनौतीपूर्ण बना सकता है।

  • रेटिनल वेन ऑक्लूजन: उच्च कोलेस्ट्रॉल रेटिनल वेन ऑक्लूजन के खतरे को बढ़ा सकता है, एक ऐसी स्थिति जहां रेटिना की नसों में रक्त का थक्का बन जाता है। इससे दृष्टि हानि हो सकती है।

  • आंखों में दर्द: कुछ मामलों में, उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण आंखों में दर्द, परेशानी या दबाव हो सकता है। ऐसा अक्सर आंखों में रक्त वाहिकाओं पर पड़ने वाले दबाव के कारण होता है।

अपनी दृष्टि में परिवर्तन पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। यदि आप किसी दृष्टि संबंधी समस्या का अनुभव करते हैं, तो उन्हें नज़रअंदाज नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि वे उच्च कोलेस्ट्रॉल से संबंधित हो सकते हैं। एक नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा एक व्यापक नेत्र परीक्षण आंखों में कोलेस्ट्रॉल से संबंधित किसी भी समस्या का निदान और समाधान करने में मदद कर सकता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है?

यह समझना कि उच्च कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है, आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने के महत्व की सराहना करना आवश्यक है। जबकि कोलेस्ट्रॉल विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक है, अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

एलडीएल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की भूमिका

कोलेस्ट्रॉल आपके रक्तप्रवाह में लिपोप्रोटीन द्वारा ले जाया जाता है, और दो सबसे प्रसिद्ध प्रकार कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) हैं।

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (कम घनत्व लिपोप्रोटीन)

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को अक्सर "खराब" कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है क्योंकि इसमें आपकी धमनियों में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल जमा करने की क्षमता होती है। जब आपके रक्तप्रवाह में बहुत अधिक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल होता है, तो यह धमनियों की दीवारों पर कोलेस्ट्रॉल के संचय का कारण बन सकता है। यह जमाव प्लाक बनाता है, एक चिपचिपा पदार्थ जो धमनियों को संकरा और सख्त कर देता है। परिणामस्वरूप, इन धमनियों के माध्यम से रक्त का प्रवाह प्रतिबंधित हो जाता है।

प्लाक निर्माण के कारण धमनियों का सिकुड़ना एथेरोस्क्लेरोसिस के विकास में एक महत्वपूर्ण कारक है। एथेरोस्क्लेरोसिस एक ऐसी स्थिति है जहां कोलेस्ट्रॉल, वसा, कैल्शियम और अन्य पदार्थ धमनियों की दीवारों पर जमा हो जाते हैं। समय के साथ, ये जमाव कठोर हो सकते हैं और प्लाक बना सकते हैं, जिससे धमनियों का लचीलापन और व्यास कम हो जाता है। इससे न केवल रक्त प्रवाह प्रभावित होता है बल्कि दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी गंभीर हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है।

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (उच्च घनत्व लिपोप्रोटीन)

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के विपरीत, उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) को अक्सर "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। एचडीएल रक्तप्रवाह से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करके कोलेस्ट्रॉल चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक सफाईकर्मी के रूप में कार्य करता है, अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को इकट्ठा करता है और इसे निपटान के लिए यकृत में ले जाता है।

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल धमनी की दीवारों पर कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोककर स्वस्थ संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। यह हृदय रोग के कम जोखिम से जुड़ा है क्योंकि यह अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटाने में योगदान देता है, आपकी धमनियों को साफ और अधिक कार्यात्मक रखता है।

एलडीएल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के बीच संतुलन आवश्यक है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का निम्न स्तर अक्सर हृदय रोग के बढ़ते जोखिम के संकेतक होते हैं।

उच्च कोलेस्ट्रॉल का क्या कारण है?

उच्च कोलेस्ट्रॉल कारकों के संयोजन से हो सकता है, और प्रभावी रोकथाम और प्रबंधन के लिए कारणों को समझना महत्वपूर्ण है।

आहार

आहार आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे खाद्य पदार्थ जो संतृप्त और ट्रांस वसा में उच्च हैं, आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं, विशेष रूप से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल। ये अस्वास्थ्यकर वसा आमतौर पर लाल मांस, पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों, तले हुए खाद्य पदार्थों और कई प्रसंस्कृत स्नैक्स में पाए जाते हैं।

इन अस्वास्थ्यकर वसाओं का अत्यधिक मात्रा में सेवन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि में योगदान कर सकता है, जिससे धमनियों की दीवारों पर कोलेस्ट्रॉल के निर्माण का खतरा बढ़ जाता है। इसके विपरीत, फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबले प्रोटीन से भरपूर आहार स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

शारीरिक गतिविधि का अभाव

गतिहीन जीवनशैली अक्सर उच्च कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी होती है। नियमित शारीरिक गतिविधि आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करती है और आपके कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। जब आप शारीरिक रूप से सक्रिय होते हैं, तो यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करते हुए एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। यह, बदले में, धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोकने में मदद करता है।

दूसरी ओर, शारीरिक गतिविधि की कमी से वजन बढ़ सकता है और उच्च कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ सकता है। सक्रिय जीवनशैली बनाए रखना कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

आनुवंशिकी

आनुवंशिकी भी आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। यदि आपके परिवार में उच्च कोलेस्ट्रॉल का इतिहास है या इस स्थिति के लिए आनुवंशिक प्रवृत्ति है, तो आप इसके प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। आनुवंशिक कारक आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को संसाधित करने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे स्वस्थ स्तर को बनाए रखना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

जिन लोगों के परिवार में उच्च कोलेस्ट्रॉल का इतिहास है, उन्हें अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में विशेष रूप से सतर्क और सक्रिय रहना चाहिए। नियमित जांच और कोलेस्ट्रॉल जांच से किसी भी समस्या की शुरुआत में ही पहचान करने में मदद मिल सकती है।

मोटापा

मोटापा उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए एक ज्ञात जोखिम कारक है। जब आप अधिक वजन वाले या मोटे होते हैं, तो इससे विभिन्न चयापचय परिवर्तन हो सकते हैं जो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करते हुए एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ाते हैं। इस असंतुलन के परिणामस्वरूप रक्तप्रवाह में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस और संबंधित जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है।

शरीर का अतिरिक्त वजन हृदय प्रणाली पर भी अतिरिक्त दबाव डालता है, क्योंकि इसे बड़े शरीर के माध्यम से रक्त पंप करना पड़ता है। यह एथेरोस्क्लेरोसिस के विकास में योगदान कर सकता है, जिससे शरीर पर उच्च कोलेस्ट्रॉल का प्रभाव और भी खराब हो सकता है।

रोकथाम एवं प्रबंधन

सौभाग्य से, उच्च कोलेस्ट्रॉल को प्रबंधित किया जा सकता है और, कई मामलों में, सही रणनीतियों के साथ रोका जा सकता है। जीवनशैली में बदलाव और कुछ मामलों में दवाओं का संयोजन आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को स्वस्थ सीमा के भीतर रखने में मदद कर सकता है।

स्वस्थ आहार

हृदय-स्वस्थ आहार कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन की आधारशिला है। जब आप ऐसे आहार पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं, तो आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। विचार करने के लिए यहां कुछ आहार संबंधी दिशानिर्देश दिए गए हैं:

संतृप्त और ट्रांस वसा कम करें

संतृप्त और ट्रांस वसा से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें। ये वसा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जिससे धमनियों में प्लाक के निर्माण में योगदान होता है। जिन खाद्य पदार्थों का ध्यान रखना चाहिए उनमें शामिल हैं:

  • लाल मांस
  • पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद
  • मक्खन
  • चरबी
  • तले हुए खाद्य पदार्थ
  • प्रसंस्कृत स्नैक्स और बेक किया हुआ सामान

हृदय-स्वस्थ वसा चुनें

अपने आहार में हृदय-स्वस्थ वसा के स्रोतों को शामिल करें। ये वसा, जैसे कि एवोकाडो, नट्स, बीज और जैतून के तेल में पाए जाते हैं, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करते हुए एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

फाइबर का सेवन बढ़ाएँ

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे कि साबुत अनाज, फल, सब्जियाँ और फलियाँ, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। घुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रॉल कणों को बांधता है, और उन्हें आपके शरीर से निकालने में मदद करता है। अपने दैनिक भोजन में अधिक फाइबर शामिल करने का लक्ष्य रखें।

लीन प्रोटीन खाएं

प्रोटीन के कम स्रोत, जैसे पोल्ट्री, मछली, और पौधे-आधारित विकल्प जैसे बीन्स और टोफू चुनें। इन विकल्पों में संतृप्त वसा कम होती है और यह स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल में योगदान कर सकते हैं।

नियमित व्यायाम

शारीरिक गतिविधि कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन का एक अभिन्न अंग है। नियमित व्यायाम न केवल आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है बल्कि आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर भी सीधा प्रभाव डालता है। यहां बताया गया है कि व्यायाम आपके कोलेस्ट्रॉल को कैसे लाभ पहुंचा सकता है:

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है

एरोबिक व्यायाम, जैसे तेज चलना, दौड़ना या साइकिल चलाना, आपके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, जो आपके रक्तप्रवाह से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है।

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

व्यायाम एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकता है। यह आपके रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल ले जाने वाले कणों के आकार को बढ़ाकर ऐसा करता है। बड़े कोलेस्ट्रॉल कणों के आपकी धमनियों में प्लाक निर्माण में योगदान करने की संभावना कम होती है।

वज़न प्रबंधन को बढ़ाता है

कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। नियमित व्यायाम आपको कैलोरी जलाने, अपना वजन नियंत्रित करने और मोटापे से संबंधित कोलेस्ट्रॉल संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

दवाएं

कुछ मामलों में, केवल जीवनशैली में बदलाव ही उच्च कोलेस्ट्रॉल को प्रबंधित करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। आपका डॉक्टर आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए दवाओं की सिफारिश कर सकता है। सामान्य प्रकार की कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाओं में स्टैटिन, पित्त एसिड अनुक्रमक और पीसीएसके9 अवरोधक शामिल हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दवा का उपयोग जीवनशैली में बदलाव के साथ किया जाना चाहिए। दवाएं अत्यधिक प्रभावी हो सकती हैं, लेकिन दीर्घकालिक कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन के लिए स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम अभी भी आवश्यक हैं।

नियमित जांच

आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर और समग्र हृदय स्वास्थ्य की निगरानी के लिए आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ नियमित जांच महत्वपूर्ण है। इन जांचों के दौरान, आपका डॉक्टर आपके कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल का आकलन कर सकता है और यदि आपका स्तर बहुत अधिक है तो उचित कार्रवाई की सिफारिश कर सकता है। नियमित जांच से किसी भी समस्या का जल्द पता लगाने में मदद मिल सकती है, जिससे समय पर हस्तक्षेप की अनुमति मिलती है और अधिक गंभीर जटिलताओं को रोका जा सकता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल एक आम स्वास्थ्य समस्या है जिसे अगर नियंत्रित न किया जाए तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। लक्षणों और जोखिम कारकों के बारे में जागरूक होना स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल प्रोफ़ाइल बनाए रखने की दिशा में पहला कदम है। हृदय के लिए स्वस्थ आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि सहित स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर और अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ मिलकर काम करके, आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम कर सकते हैं। याद रखें कि आपका कोलेस्ट्रॉल स्तर आपके नियंत्रण में है। अपने आहार, व्यायाम और चिकित्सा देखभाल के बारे में जानकारीपूर्ण विकल्प चुनने से यह सुनिश्चित करने में काफी मदद मिल सकती है कि आपका कोलेस्ट्रॉल स्वस्थ और प्रबंधनीय स्तर पर बना रहे।

मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले यात्री रखें इन बातों का ध्यान, यात्रा होगी सुखद

वृद्धकाली के मंदिर में मिलता है आतिथ्य लुभावनी परिदृश्य

कात्यायनी देवी के मंदिर में पूरे हो जाएंगे आपके काम, जानिए क्या है यहाँ का रहस्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -