फ्रिज को खराब कर देती हैं ये 4 गलतियां, आप तो नहीं कर रहे इनमें से कुछ भी
फ्रिज को खराब कर देती हैं ये 4 गलतियां, आप तो नहीं कर रहे इनमें से कुछ भी
Share:

जब आपके भोजन को ताज़ा और आपके पेय पदार्थों को ठंडा रखने की बात आती है, तो आपका फ्रिज महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि, कई लोग अनजाने में ऐसी गलतियाँ करते हैं जो उनके रेफ्रिजरेटर के जीवनकाल को छोटा कर सकती हैं और उनकी कार्यक्षमता को कम कर सकती हैं। इस लेख में, हम यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका फ्रिज अच्छी स्थिति में रहे, चार सामान्य गलतियों के बारे में जानेंगे।

गलती #1: नियमित सफ़ाई की उपेक्षा करना

नियमित सफाई पर ध्यान न देना आपके फ्रिज को नुकसान पहुंचा सकता है

लोगों द्वारा की जाने वाली सबसे आम गलतियों में से एक है अपने फ्रिज को नियमित रूप से साफ करने की उपेक्षा करना। समय के साथ, छींटे, टुकड़े और भोजन के अवशेष आपके फ्रिज के अंदर जमा हो सकते हैं, जिससे अप्रिय गंध और यहां तक ​​कि फफूंद भी लग सकती है। इससे बचने के लिए महीने में कम से कम एक बार अपने फ्रिज को साफ करने की आदत बनाएं।

अपने फ्रिज को कैसे साफ़ करें

अपने फ्रिज को साफ करना एक सरल प्रक्रिया है। सभी खाद्य पदार्थों और अलमारियों को हटाकर शुरुआत करें। आंतरिक भाग, अलमारियों और दराजों को साफ करने के लिए गर्म पानी और हल्के डिटर्जेंट के मिश्रण का उपयोग करें। दरवाज़े की सील को भी साफ़ करना न भूलें। एक बार जब सब कुछ साफ और सूखा हो जाए, तो आप भोजन को वापस रख सकते हैं।

गलती #2: फ्रिज पर अधिक भार डालना

फ्रिज पर अधिक भार डालने से कार्यक्षमता कम हो सकती है एक और आम गलती है आपके फ्रिज पर जरूरत से ज्यादा सामान भरना। जब आप अपने रेफ्रिजरेटर में बहुत अधिक सामान ठूंसकर रखते हैं, तो उसे सही तापमान बनाए रखने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इससे ऊर्जा की खपत बढ़ सकती है और आपके उपकरण का जीवनकाल कम हो सकता है।

अपने फ्रिज को उचित तरीके से कैसे व्यवस्थित करें

अपने फ्रिज को ओवरलोडिंग से बचाने के लिए इसे कुशलतापूर्वक व्यवस्थित करें। खराब होने वाली वस्तुओं को मुख्य डिब्बे में रखें, और मसालों और पेय पदार्थों के लिए दरवाजे की अलमारियों का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि उचित वायु संचार के लिए वस्तुओं के बीच पर्याप्त जगह हो।

गलती #3: तापमान गलत तरीके से सेट करना

गलत तापमान सेटिंग्स आपका खाना खराब कर सकती हैं

अपने फ्रिज का तापमान बहुत अधिक या बहुत कम करने से आपके भोजन की ताजगी पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। यदि तापमान बहुत अधिक है, तो बैक्टीरिया तेजी से बढ़ सकते हैं, जिससे ख़राबी हो सकती है। इसके विपरीत, यदि यह बहुत कम है, तो आपका भोजन जम सकता है और अखाद्य हो सकता है।

सही तापमान ढूँढना

आपके फ्रिज के लिए आदर्श तापमान लगभग 37°F (3°C) है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका फ्रिज इस तापमान को लगातार बनाए रखता है, थर्मामीटर का उपयोग करें। यदि आवश्यक हो तो सेटिंग्स समायोजित करें और याद रखें कि फ्रिज के विभिन्न हिस्सों में तापमान भिन्न हो सकता है।

गलती #4: कॉइल्स को नजरअंदाज करना

कॉइल्स की उपेक्षा करने से दक्षता प्रभावित हो सकती है

आपके फ्रिज के पीछे या नीचे की कॉइल्स गर्मी को ख़त्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। जब ये कॉइल्स धूल और मलबे से ढक जाती हैं, तो आपके फ्रिज की कार्यक्षमता प्रभावित हो सकती है। इसके परिणामस्वरूप अधिक ऊर्जा बिल आ सकता है और आपके उपकरण का जीवनकाल कम हो सकता है।

कॉइल्स को कैसे साफ़ करें

अपने फ्रिज को कुशलतापूर्वक चलाने के लिए उसके कॉइल्स को नियमित रूप से साफ करें। बिजली काट दें, कॉइल्स का पता लगाएं, और जमा हुई धूल और मलबे को हटाने के लिए ब्रश या वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। कॉइल्स को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए सावधानी बरतें। इन चार सामान्य गलतियों से बचकर - नियमित सफाई की उपेक्षा करना, फ्रिज पर अधिक भार डालना, तापमान को गलत तरीके से सेट करना और कॉइल्स को नजरअंदाज करना - आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका फ्रिज अच्छी स्थिति में रहे। उचित देखभाल और रखरखाव के साथ, आपका रेफ्रिजरेटर आपके भोजन को ताज़ा रखेगा और आपका ऊर्जा बिल कम रखेगा।

अंतरिक्ष में बजेगा भारत का डंका, अपना खुद का स्पेस स्टेशन बनाएगा ISRO, बनेगा दुनिया का दूसरा ऐसा देश

हज़ारों बहन-बेटियों की सुरक्षा खतरे में पड़ी ! फ्री मोबाइल योजना से लड़कियों का नंबर-एड्रेस हुआ लीक, लोगों में आक्रोश

कार कंपेरिज़न: होंडा एलिवेट, हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और मारुति ग्रैंड विटारा की प्राइस कंपेरिज़न देखें, आपको कौन सी पसंद है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -