किचन में रखी ये 3 चीजें वजन कम करने में है असरदार, पिघला देंगी पेट की चर्बी
किचन में रखी ये 3 चीजें वजन कम करने में है असरदार, पिघला देंगी पेट की चर्बी
Share:

आज के समय में मोटापा कई बीमारियों का मुख्य कारण है, जैसे- हृदय रोग, उच्च रक्तचाप मतलब हाई ब्लडप्रेशर, कैंसर, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, लिवर के आस पास फैट इकठ्ठा होना (फैटी लिवर), पाचन तंत्र सम्बंधित रोग, सेक्स सम्बंधित रोग, इसके साथ ही अवसाद (डिप्रेशन) एवं समाज में अकेलापन (सोशल आइसोलेशन) भी इसी की वजह से देखा जाता है। बॉडी फैट कम करना चाहते हैं तो आयुर्वेद की सहायता से आप कामयाब हो सकते हैं। घर में ही कुछ ऐसी चीजें रखी होती हैं, जो वजन घटाने में बहुत मददगार हैं। 

आपके किचन में रखी दालचीनी का नाम भी इन्हीं चीजों में सम्मिलित है। दालचीनी वजन करने में प्रभावी है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, जिससे पेट की चर्बी कम होने लगती है। दालचीनी का काढ़ा या दालचीनी की ग्रीन टी भी पी जा सकती है। दिन में दो कप से अधिक न लें। किचन में रखा मेथीदाना भी वजन घटाने में बहुत प्रभावी चीज है। 

मेथी दाना पाचन क्षमता को भी बढ़ाता है। गैलक्टोमेनान से भरपूर मेथी के सेवन से भूख पर नियंत्रण रहता है। यह मेटाबॉलिज्म को एक्टिवेट करता है, जिससे चर्बी कम होने लगती है। इसके साथ ही त्रिफला भी वजन घटाने के लिए बहुत ही प्रभावी माना जाता है। यह शरीर को डिटॉक्स कर देता है। त्रिफला खाने से शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलते हैं तथा पाचन क्षमता मजबूत हो जाती है।

मोटापे से है परेशान तो रखें इन बातों का ध्यान, तुरंत मिलेगा परिणाम

तुलसी के पत्ते ही नहीं, बीज भी हैं लाभदायी, जानिए इसके फायदे

खाना खाते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना होगा नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -