Share:
तुलसी के पत्ते ही नहीं, बीज भी हैं लाभदायी, जानिए इसके फायदे
तुलसी के पत्ते ही नहीं, बीज भी हैं लाभदायी, जानिए इसके फायदे

तुलसी अधिकतर भारतीय घरों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसे आंगन या गमले में लगाना पसंद करते हैं क्योंकि इस पौधे का आयुर्वेदिक एवं धार्मिक महत्व बहुत अधिक है. तुलसी को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है, इसके पत्तों का उपयोग सर्दी-खांसी और जुकाम को दूर करने के लिए किया जाता है, मगर क्या आप जानते हैं कि तुलसी के बीज भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनमें प्रोटीन, फाइबर एवं आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जाता है. 

तुलसी के बीजों के फायदे:-
1- इम्यूनिटी होगी बूस्ट:-
इम्यूनिटी की महत्वत्ता हमेशा से रही है, क्योंकि ये कई बीमारियों एवं संक्रमण से बचाने में हमारी सहायता करता है, मगर कोरोना वायरस महामारी के पश्चात् से ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने पर अधिक जोर दिया जाने लगा. इसके लिए आप तुलसी के बीजों का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं.

2- डाइजेशन होगा दुरुस्त:-
यदि आपको कब्ज, एसिडिटी गैस की समस्या है तो ऐसे इसके लिए तुलसी के बीजों को पानी में डाल दें तथा इसके फूलने का इंतजार करें. ऐसा करने बीज के ऊपर एसिडिटी बन जाती है. इस पानी को बीज के साथ पीने से हाजमा दुरुस्त हो जाता है

3- वजन होगा कम:-
जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं उनके लिए तुलसी के बीज किसी रामबाण से कम नहीं हैं, क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम होती है तथा फाइबर भरपूर पाया जाता है. इन सीड्स को खाने से बहुत  देर तक भूख नहीं लगती जिससे वजन आहिस्ता-आहिस्ता कम होने लगता है.

4- टेंशन होगी दूर:-
बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि तुलसी के बीजों का उपयोग मानसिक तनाव को कम करने के लिए भी किया जा सकता है. यदि आप तनाव या स्ट्रेस का सामना कर रहे हैं तो तुलसी के बीज अवश्य खाएं, ऐसा करने से चिंता दूर हो जाएगी.

कॉफी से दूर करें डार्क सर्कल्स, जानिए कैसे?

इस वीकेंड पर ट्राई करें चिकन मलाई कबाब, आसान है रेसिपी

क्या आपके पैरों में अक्सर होने लगता है दर्द और सूजन? तो अपनाएं ये कारगरी उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -