सर्दियों में बीमारियों से बचाएंगी ये 3 ड्रिंक्स, ऐसे करें तैयार
सर्दियों में बीमारियों से बचाएंगी ये 3 ड्रिंक्स, ऐसे करें तैयार
Share:

सर्दी के मौसम में वायरल बुखार, खांसी और सर्दी जैसी सांस संबंधी समस्याएं आम हो जाती हैं। उनके उचित उपचार की उपेक्षा करने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और थोड़ी सी लापरवाही जीवन के लिए खतरा भी बन सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचना कोई बड़ी चुनौती नहीं है, लेकिन इसके लिए सिर्फ स्वच्छता बनाए रखने से कहीं अधिक की आवश्यकता होती है; अपने आहार पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि औषधीय गुणों से भरपूर पेय पदार्थ भी खुद को स्वस्थ रखने में योगदान दे सकते हैं। अदरक, हल्दी, तुलसी और शहद से बना मिश्रण न केवल शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है बल्कि समग्र गर्मी बनाए रखने में भी मदद करता है। आइए कुछ स्वस्थ और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले ऊर्जा पेय के बारे में जानें जो सर्दियों के मौसम में हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

अदरक और गिलोय का काढ़ा:
अदरक और गिलोय से बना काढ़ा एक फायदेमंद विकल्प हो सकता है। अदरक, गुड़, काली मिर्च, तुलसी के पत्ते और गिलोय को मिलाकर काढ़ा बना लें। सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस काढ़े का सेवन सबसे अच्छे तरीकों में से एक माना जाता है। यह शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है।

मसाला चाय:
चाय कई लोगों का पसंदीदा पेय है, खासकर सर्दी के मौसम में। ठंड के मौसम में लोग खासतौर पर मसाला चाय का आनंद लेते हैं। आप अपनी चाय में लौंग, इलायची, अदरक और काली मिर्च डालकर मसाला चाय बना सकते हैं. स्वादिष्ट होने के अलावा, मसाला चाय अपने औषधीय गुणों के लिए भी जानी जाती है, जो इसे सर्दियों के महीनों के दौरान एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प बनाती है।

नींबू पानी:
सर्दियों के मौसम में अपनी सुबह की शुरुआत एक गर्म गिलास नींबू पानी से करें। गुनगुने पानी में नींबू मिलाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। सर्दियों का मौसम अक्सर विभिन्न वायरल संक्रमणों से जुड़ा होता है, और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना आवश्यक हो जाता है। नींबू पानी न केवल प्रतिरक्षा में सहायता करता है बल्कि चमकदार त्वचा पाने के लिए भी फायदेमंद है।

अंत में, इन स्वस्थ और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले ऊर्जा पेय को अपनी शीतकालीन दिनचर्या में शामिल करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है। ये पेय न केवल सर्दियों की आम बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं बल्कि समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देते हैं। एक मजबूत और लचीली प्रतिरक्षा प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए, विशेष रूप से ठंड के महीनों के दौरान, हमारे स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना आवश्यक है।

इन फलों को खाली पेट खाना होता है बेहद फायदेमंद

बालों में ऐसे इस्तेमाल करें नारियल का दूध, ख़त्म हो जाएगी हर समस्या

बच्चों के लंच के लिए जल्दी से तैयार करें ये सैंडविच, रेसिपी है बहुत ही आसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -