पूरी दुनिया में ये चार रंग के पासपोर्ट होते है इस्तेमाल, हर एक का मतलब होता है अलग
पूरी दुनिया में ये चार रंग के पासपोर्ट होते है इस्तेमाल, हर एक का मतलब होता है अलग
Share:

पासपोर्ट के बारे में तो अधिकतर लोग जानते ही होंगे, फिर भी हम आपको बता दें कि यह किसी भी देश की सरकार द्वारा जारी वह दस्तावेज होता है जो अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए किसी भी व्यक्ति की पहचान और उसकी राष्ट्रीयता को प्रमाणित करता है. इसके बिना कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे देश में जा नहीं सकता है. ऐसा करना गैरकानूनी होता है और इसके लिए उसे कड़ी से कड़ी सजा भी हो सकती है. वैसे तो हर देश का अपना अलग पासपोर्ट होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पूरी दुनिया में सिर्फ चार रंग के ही पासपोर्ट होते हैं, जिनका उपयोग होता है. इनके रंग हैं लाल, हरा, नीला और काला और सबसे खास बात तो यह है कि हर रंग का मतलब कुछ खास और अलग होता है.

लाल रंग का पासपोर्ट 
अधिकतर यूरोपीय देशों में लाल रंग के पासपोर्ट का ही इस्तेमाल होता है. इनमें रूस, फ्रांस, पोलैंड, नीदरलैंड्स, रोमानिया और जर्मनी जैसे देश शामिल हैं. इसके अलावा चीन में भी लाल रंग का ही पासपोर्ट जारी किया जाता है. दरअसल, ऐसा माना जाता है कि जिन देशों में साम्यवादी इतिहास रहा है या जहां अभी भी साम्यवादी व्यवस्था है ऐसे ज्यादातर देशों में लाल रंग के ही पासपोर्ट का इस्तेमाल किया जाता है.

हरे रंग का पासपोर्ट 
अधिकतर इस्लामी देशों में ही हरे रंग के पासपोर्ट का इस्तेमाल किया जाता है. इनमें पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, सऊदी अरब और मोरक्को जैसे देश शामिल हैं. दरअसल, इस्लाम धर्म में हरे रंग को पवित्र माना जाता है, इसलिए इन देशों में इसी रंग के पासपोर्ट जारी किए जाते हैं. इसके अलावा कुछ अफ्रीकी देश भी ऐसे हैं, जहां सरकार द्वारा नागरिकों के लिए हरे रंग का पासपोर्ट जारी किया जाता है. इनमें बुर्किना फासो, नाइजीरिया, नाइजर और आइवरी कोस्ट जैसे देश शामिल हैं.

नीले रंग का पासपोर्ट
 नीले रंग को शांति का प्रतीक माना जाता है. इसके अलावा इसे 'नई दुनिया' का प्रतीक भी माना जाता है. इसलिए भारत समेत उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में नीले रंग के पासपोर्ट का उपयोग किया जाता है. इसके अलावा अफगानिस्तान और फिजी जैसे देशों के पासपोर्ट भी हल्के नीले रंग के हैं. शायद आपको पता न हो, लेकिन भारत में नागरिकों के पासपोर्ट का रंग नीला होता है जबकि राजनयिकों के पासपोर्ट का रंग लाल और सरकार के कुछ प्रतिनिधियों के पासपोर्ट का रंग सफेद होता है.

काले रंग का पासपोर्ट
अधिकतर अफ्रीकी देशों जैसे- जांबिया, बोत्सवाना, बुरुंडी, अंगोला, गैबन, कांगो, मलावी का पासपोर्ट काले रंग का होता है. इसके अलावा न्यूजीलैंड के नागरिकों के पास भी काले रंग का पासपोर्ट होता है, क्योंकि यहां का राष्ट्रीय रंग ही काला है.

अपने बीमार बच्चे को इस तरह से अस्पताल लेकर पहुंची ये बिल्ली

लॉकडाउन के बाद इस मगरमच्छ की तरह घरों से बाहर निकलेंगे लोग !

लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर जब चार पुलिस वालों ने कंधे पर उठाकर किया डांस! यहाँ देखे वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -