ट्रेनों में चोरी के मामलों में महाराष्ट्र पहले और मध्यप्रदेश दूसरे नंबर पर, 45 प्रतिशत वृद्धि दर्ज
ट्रेनों में चोरी के मामलों में महाराष्ट्र पहले और मध्यप्रदेश दूसरे नंबर पर, 45 प्रतिशत वृद्धि दर्ज
Share:

देशभर में ट्रेनों में होने वाली लगातार चोरियों की जानकारी सामने आई है। इस मामले में महाराष्ट्र देश के सभी राज्यों में पहले नंबर पर आ गया हैं और दूसरे नंबर पर मध्यप्रदेश है। दिल्ली, गुजरात और तमिलनाडु का नाम टॉप-5 राज्यों में शामिल है। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो यानी एनसीआरबी की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। इस रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, ट्रेनों में चोरी के 74 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें करीब 157 करोड़ रुपए की संपत्ति चोरी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, देश में ट्रेनों में होने वाले अपराध दो साल में करीब 45 फीसदी बढ़े है और बढ़ते जा रहे हैं| 

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 में ट्रेनों में 11 लाख से ज्यादा अपराध हुए। इनमें 70 फीसदी से ज्यादा चोरी और लूटपाट के मामले आए हैं। 2017 में रेलवे में चोरी के कुल 74,317 मामले दर्ज किए गए। इनमें 12 हजार से ज्यादा मामले मेट्रो रेल के हैं। चौंकाने वाली बात यह रही है कि इस दौरान चोरी हुए सामान या अन्य संपत्ति की कीमत करीब 157 करोड़ रुपए आंकी गई है।

अन्य राज्यों की तुलना में पहाड़ी राज्य ट्रेन यात्रा के मामले में काफी सुरक्षित हैं|  हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर के अलावा असम, त्रिपुरा जैसे पहाड़ी राज्यों में ट्रेनों में चोरी के मामले कम सामने आए हैं। हालांकि, इन राज्यों में रेलवे सेवाएं भी ज्यादा नहीं हैं। इसलिए यहाँ चोरिया ज्यादा नहीं होती हैं।

ओडिशा कर्मचारी चयन आयोग ने 3278 पदों पर निकाली बंपर भर्तियां

महाराष्ट्र की सियासत को लेकर खींचतान तेज, कल राज्यपाल से मिलेंगे शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के नेता

SBI की इस स्‍कीम के जरिये निश्चित पेंशन मिलेगी, जानिये पूरी प्रक्रिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -