ये आदते पंहुचा सकती है आपको नुकसान
ये आदते पंहुचा सकती है आपको नुकसान
Share:

हमने अपनी सुविधा के लिए बहुत सी चीज़ों और आदतों को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लिया है, ये चीजें ऊपरी तौर पर हमें सुविधा देती जरूर हैं लेकिन धीरे-धीरे हमारी सेहत पर भारी पड़ने लगती हैं. आइये जानते हैं हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल ऐसी ही चीज़ों के बारे में.

1-मोबाइल फोन के इस्तेमाल से आज कोई अछूता नहीं है. हम अपनी जरूरत के अलावा मनोरंजन के लिए भी इसका बेतहाशा इस्तेमाल करने लगे हैं. लेकिन ये हमें धीरे-धीरे अंदर से खोखला भी कर सकता है.यूनिवर्सिटी ऑफ केलिफोर्निया के एक शोध के अनुसार, मोबाइल को वाइब्रेशन मोड पर ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने से कैंसर का खतरा अधिक होता है.

2-सफर करते हुए, टीवी देखते हुए, हल्की भूख लगने पर या फिर मूवी देखते हुए आप अक्सर जिन पटैटो चिप्स को खाते हैं वो आपकी सेहत के लिए बहुत वजहों से खतरनाक है. अभी तक तो ये केवल मोटापे और दिल के रोगों को बढ़ाने के लिए ज़िम्मेदार माने जाते थे लेकिन अब यह माना जा रहा है कि ये कैंसर का कारण भी है.

3-वाइट ब्रेड, पास्ता और वो सब खाने की चीज़ें जिनमें मैदा होता है वो आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती है. लंबे वक्त तक इनका सेवन टाइप टू डायबिटीज, दिल की बीमारियां और अर्थराइटिस होने का जोखिम बढ़ा सकता है. कोशिश करें कि इन सब चीज़ों के सेवन को सीमित रखें और इनके स्वस्थ व पौष्टिक विकल्प ढूंढें.

4-खीरे के कड़वे हिस्से और कड़वेपन के बारे में तो आप सभी जानते होंगे. लेकिन क्या आपको मालूम है कि ये कड़वा हिस्सा जहरीला होता है? इसमें कुकुरबिटासिन होता है जिससे आपको पेट के कीड़े व दूसरी बीमारियां हो सकती हैं. आप खीरे के दोनों किनारों को अलग करके इसके नुकसान से बच सकते हैं.

रिफाइंड तेल है शरीर के लिए हानिकारक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -