वृद्ध दंपत्ति ने कर दिखाया ऐसा काम की देखकर हर कोई रह गया हैरान
वृद्ध दंपत्ति ने कर दिखाया ऐसा काम की देखकर हर कोई रह गया हैरान
Share:

अलीगढ़: देश के सबसे बड़े राज्य यूपी के अलीगढ़ को ताला नगरी भी बोला जाता है, यहां पर ताले का कार्य कुटीर उद्योग के रूप में भी किया जाता है। अलीगढ़ का ताला व्यवसाय बहुत पुराना है। यहां जेल में उपयोग होने वाली हथकड़ी से लेकर अत्याधुनिक ताले बनाए जाते हैं। इन सबके मध्य अलीगढ़ के रहने वाले एक बुजुर्ग दंपत्ति ने अपने ताले के छोटे काम को कुछ अलग पहचान प्राप्त कराने की ठानी है। इसके लिए वह 300 किलोग्राम से ज्यादा वजनी ताला बना रहे हैं। ये विश्व का सबसे बड़ा ताला बताया जा रहा है।

दरअसल, अलीगढ़ के ज्वालापुरी स्थित एक छोटे से कमरे में ये ताला बनाया जा रहा है। चौंकाने देने वाली बात यह है कि इस 300 किलो वजनी ताले को बुजुर्ग दंपत्ति अपने बच्चों एवं एक रिश्तेदार की सहायता से बना रहे हैं। ताले का काम करने वाले सत्य प्रकाश शर्मा तथा उनकी बीवी रुक्मणी शर्मा का ताले का काम पुश्तैनी है। तकरीबन 100 वर्ष से ज्यादा वक़्त से उनके यहां ताले का काम हो रहा है पहले बाप-दादा यह काम करते हुए आए थे तथा अब वह भी यह काम कर रहे हैं। 

300 किलो से ज्यादा वजनी इस ताले को तैयार करने में उनके साले शिवराज शर्मा तथा उनके बच्चों ने भी सहायता की है। 6 फीट एवं 2 इंच लंबे व 2 फीट 9:50 इंच चौड़े साले को बनाने में पीतल का भी बहुत उपयोग किया गया है तथा इसको बनाने में लगभग एक लाख रुपये का खर्च आ रहा है। अभी यह ताला तैयार हो रहा है। सत्यप्रकाश शर्मा कहते हैं कि मैंने बचपन से यह काम आरम्भ किया है। मेरा सपना यह था कि मैं अपनी पहचान के लिए ऐसी चीज बना दूं जिससे अलीगढ़ का नाम हो। 

Video: झूम-झूमकर नाच रहे थे दादा, डंडा लेकर आई दादी और फिर....

कुत्ते को खाना खिलाने के पीछे जमकर लड़े युवक और युवती, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

फ्लाइट अटेंडेंट ने कहा 'मास्क पहन लो' तो युवक ने सीट पर किया पेशाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -