रोहिंग्याओं को अवैध रूप से लाकर भारत में बसाने का काम..! असम पुलिस और NIA ने 47 को दबोचा
रोहिंग्याओं को अवैध रूप से लाकर भारत में बसाने का काम..! असम पुलिस और NIA ने 47 को दबोचा
Share:

गुवाहाटी: असम पुलिस ने बताया है कि एक संयुक्त अभियान में, राष्ट्रीय जांच एजेंसी और असम पुलिस ने 8 नवंबर को 47 लोगों को हिरासत में लिया है, जिन्होंने कथित तौर पर रोहिंग्याओं को अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने में मदद करने के लिए बिचौलिए के रूप में काम किया था। हरमीत सिंह, विशेष डीजीपी, असम ने कहा है कि, 'सावधानीपूर्वक योजना बनाने के बाद, एनआईए और असम पुलिस द्वारा विभिन्न राज्य पुलिस बलों के सहयोग से 8 नवंबर की सुबह एक देशव्यापी अभियान शुरू किया गया था। ऑपरेशन में, अब तक कुल 47 दलालों और बिचौलियों को उठाया गया है।'

पुलिस अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों को उठाया गया है, उनमें 25 त्रिपुरा से, पांच असम से, तीन पश्चिम बंगाल से, नौ कर्नाटक से, एक-एक हरियाणा और तेलंगाना से और तीन तमिलनाडु से हैं। असम पुलिस के मुताबिक, फरवरी 2023 में करीमगंज पुलिस को करीमगंज रेलवे स्टेशन पर त्रिपुरा से आ रही एक ट्रेन में रोहिंग्याओं के एक समूह का पता चला था. गहन जांच के बाद यह बात सामने आई कि अवैध रोहिंग्या और घुसपैठिए भारत-बांग्लादेश सीमा के जरिए भारत में प्रवेश कर रहे हैं। घटना के बाद, असम पुलिस ने सतर्कता और अभियान बढ़ा दिया, जिसके परिणामस्वरूप 450 अवैध प्रवासियों (रोहिंग्या और बांग्लादेशियों) को सीमा सुरक्षा बलों की सहायता से रोका गया और वापस लौटा दिया गया।

पुलिस ने कहा कि पूछताछ और पूछताछ के दौरान, यह पता चला कि अवैध प्रवासियों को बिचौलियों द्वारा अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने  में मदद की गई थी, जो घुसपैठ में प्रमुख भूमिका निभा रहे थे। जांच के दौरान यह भी पता चला कि बिचौलिये न केवल भारत-बांग्लादेश सीमा के दोनों ओर बल्कि मुख्य भूमि पर भी मौजूद हैं। इस प्रकार, पुलिस ने बिचौलियों के नेटवर्क को जड़ से खत्म करने के लिए एक अभियान शुरू किया। पुलिस के अनुसार, असम की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने जुलाई 2023 में ऑपरेशन शुरू किया और दस ऐसे दलालों या बिचौलियों को गिरफ्तार करने में सफल रही।

पुलिस ने कहा कि आगे की जांच से पता चला कि बिचौलियों का नेटवर्क पूरे भारत में मौजूद था, जो अंतर-राज्यीय प्रभाव के साथ एक गंभीर राष्ट्रीय सुरक्षा चिंता थी। इसलिए, असम सरकार ने गृह मंत्रालय, भारत सरकार से एक मामले को एनआईए को स्थानांतरित करने का अनुरोध किया, इस तथ्य को देखते हुए कि असम को इस राष्ट्र-विरोधी गतिविधि के लिए एक गलियारे के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा था। तदनुसार, एनआईए ने एक जांच और असम पुलिस के साथ सहयोगात्मक प्रयास के माध्यम से मामला उठाया। पुलिस ने कहा कि एनआईए और असम पुलिस ने इस घृणित अपराध में शामिल दलालों की सूची एकत्र की।

'ऐसी शब्दों का इस्तेमाल..', सीएम नितीश कुमार की 'गंदी बात' पर कांग्रेस नेता भी भड़के, जानिए क्या कहा ?

'कौन चाह रहा सट्टे से सत्ता, भूपेश कक्का..', छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पर जमकर बरसे अमित शाह

6 पेटी व्हिस्की, 7 पेटी रम और 13 पेटी बीयर, कांग्रेस प्रत्याशी के प्रचार वाहन में अवैध शराब का जखीरा, उमंग सिंघार पर FIR

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -