मौसम ने ली करवट! कई शहरों में ठंड से मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया नया अपडेट
मौसम ने ली करवट! कई शहरों में ठंड से मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया नया अपडेट
Share:

नई दिल्ली: ठंड के इस मौसम का मिजाज कुछ बदला-बदला है. दिसंबर से जनवरी तक दिल्ली से वर्षा गायब रही मगर 23-24 जनवरी की दरमियानी रात देश की राजधानी दिल्ली एवं आस-पास के क्षेत्रों में हल्की बारिश एवं बूंदाबांदी देखी गई. इससे उम्मीद व्यक्त की जा रही है कि दिल्ली को अब ठंड से कुछ राहत प्राप्त हो सकती है. हालांकि, बीते कुछ दिनों में मौसम विभाग ने किसी प्रकार के वेस्टर्न डिस्टरबेंस का अलर्ट जारी नहीं किया था.

वही बात यदि तापमान की करें तो दिल्ली में कल (23 जनवरी) न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस एवं अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, दिल्ली में आज, 24 जनवरी को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस एवं अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. दिल्ली-NCR में तड़के हुई हल्की बारिश एवं बूंदाबांदी से दिल्लीवालों को कोहरे से मामूली राहत प्राप्त हुई है, इससे विजिबिलिटी में भी सुधार हुआ है. पालम में आज विजिबिलिटी 700 तो सफदरजंग में ये 500 दर्ज की गई.

वही इस सीजन पहाड़ों पर बर्फबारी एवं मैदानी क्षेत्रों में बारिश नहीं हुई, इसी कारण ठंड का प्रकोप निरंतर जारी रहा. स्काईमेट ने इस ठंड का मुख्य कारण भारत के उत्तरी हिस्सों पर बहुत मजबूत पश्चिमी जेट स्ट्रीम बताई. 250-300 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ बहुत तेज़ एवं लगातार गर्जना करने वाली जेट स्ट्रीम दिल्ली एवं पड़ोसी क्षेत्र में कड़ाके की ठंड को समाप्त नहीं होने दे रही है. वहीं, वेस्टर्न डिस्टरबेंस की कमी के चलते ठंड से राहत नहीं प्राप्त हो रही है. दिल्ली में अब वर्षा के चलते ठंड से कुछ राहत की उम्मीद है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने 27 जनवरी 2024 को पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना व्यक्त की है. जिसका प्रभाव सबसे पहले 3 दिनों तक पहाड़ों पर पड़ेगा तथा फिर मैदानी क्षेत्रों में देखा जाएगा. राष्ट्रीय राजधानी इस प्रणाली के हाशिये पर होगी किन्तु फिर भी बारिश की संभावना बनी रहेगी. इससे कड़कड़ाती ठंड पर भी लगाम लग सकती है हालांकि इस सप्ताह ठंड से कोई खास राहत प्राप्त होने की संभावना नहीं है. 

दिल्ली-NCR में शीतलहर और घने कोहरे के कारण फ्लाइट्स प्रभावित, येलो अलर्ट जारी

सशस्त्र सीमा बल के प्रमुख के रूप में IPS दलजीत सिंह चौधरी ने संभाला प्रभार

'जब तक पीएम मोदी हैं, तब तक..'. केंद्रीय मंत्री सिंधिया का बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -