मौसम का फिर बदला मिजाज, 11 से 14 मार्च के बीच इन राज्यों में हो सकती हैं बारिश
मौसम का फिर बदला मिजाज, 11 से 14 मार्च के बीच इन राज्यों में हो सकती हैं बारिश
Share:

नई दिल्ली: होली पर लोगों ने मौसम का जमकर लुफ्त उठाया है. बीते दो-तीन दिनों से मौसम में मिली राहत के पश्चात् अब एक बार फिर से बारिश का दौर प्रारम्भ हो सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार से मौसम फिर परीक्षा लेगा और इसके पश्चात् 11 से 14 मार्च के बीच देश के कई राज्यों में तूफानी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. इस बीच राजधानी दिल्ली में बारिश के साथ ही 3000 मीटर की ऊंचाई तक के इलाकों में बर्फबारी की भी आशंका जताई जा रही  है. पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी का असर दिल्ली एनसीआर में भी देखने को मिल रहा है.

मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी एजेंसी स्कायमेट वेदर के मुताबिक, 10 मार्च को उत्तर भारत के अधिकांश शहरों में दिन का मौसम तो ठीक रहेगा, परन्तु दिन के साथ ही मौसम भी बदलने लगेगा. एजेंसी के मुताबिक इस सप्ताह एक बार फिर से उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ आएंगे और इसके कारण से पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में 11 मार्च से कुछ स्थानों पर बारिश की गतिविधियां प्रारम्भ हो सकती हैं. इसी के साथ ही दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी एक-दो स्थानों पर बारिश शुरू हो जाएगी.

वहीं, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अतिरिक्त जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी शुरू हो जाएगी. 11 मार्च की रात से इन राज्यों में बारिश और हिमपात की गतिविधियां बढ़ेंगी. उत्तर भारत में 12 मार्च तक बारिश और इसके पश्चात् 13 और 14 मार्च को भी हिमपात और बारिश का दौर जारी रहेगा. 11 मार्च की शाम को उत्तरी ओडिशा, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, 12 मार्च को पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में मौसम शुष्क बना रहेगा, परन्तु ओडिशा और झारखंड में बारिश जारी रहेगी. वहीं 13 और 14 मार्च की बात करें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

इन भागों में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा और ओलावृष्टि की भी संभवना भी बनी हुई है. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में 15 को भी वर्षा की गतिविधियां बनी रहेंगी. उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, बरैली, रामपुर, मुरादाबाद, बहराइच, गोरखपुर, लखनऊ, कानपूर, प्रयागराज और वाराणसी में एक बार फिर बारिश  हो सकती है. मध्य भारत में छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में फिर से मौसम बदल रहा है. 11 मार्च से पूर्वी मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से बारिश प्रारम्भ हो सकती है जो 13 मार्च तक जारी रहेगी. 15 मार्च को उत्तरी छत्तीसगढ़ में फिर से बारिश हो सकती है.

कोरोना का खौफ, भारत ने रद्द किया इन यूरोपियन देशों वीज़ा

कुछ मंत्री और विधायक नहीं करना चाहते जनता को नाराज

इस महिला के पास दो देशों की नागरिकता, जानिए क्या है पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -