रूपर्ट स्टैडलर का ऑडी और फॉक्सवैगन से गहरा नाता

फॉक्सवैगन ग्रुप के लग्जरी ब्रांड ऑडी के चीफ एग्जीक्यूटिव रूपर्ट स्टैडलर को सोमवार को हिरासत में ले लिया गया. उन्हें डीजल गाड़ियों की प्रदूषण परीक्षण प्रणाली में गड़बड़ी का दोषी पाया गया है. हालांकि यह कार्रवाई फौरन नहीं हुई, पिछले ही हफ्ते उनके प्राइवेट अपार्टमेंट में रेड भी मारी गई थी. बता दें कि स्टैडलर 2007 से ऑडी के सीईओ हैं और उन्हें 2010 से फॉक्सवैगन ग्रुप का बोर्ड मेंबर बनाया गया था. एक विदेशी समाचार एजेंसी के मुताबिक, जर्मनी के अभियोजन पक्ष ने स्टैडलर और ऑडी के एक अन्य कार्यकारी को कंपनी के उत्सर्जन घोटाले में धोखाधड़ी और झूठे विज्ञापन देने के आरोप में दोषी पाया है.

एक प्रवक्ता का कहना है कि एमिशन स्कैंडल की जांच में बाधा बनने से रोकने के लिए रूपर्ट स्टैडलर को गिरफ्तार किया गया है. प्रवक्ता के मुताबिक उन्हें उनके घर से ही गिरफ्तार किया गया. फॉक्सवैगन के प्रवक्ता, "हम पुष्टि करते है कि स्टैडलर को आज सुबह गिरफ्तार कर लिया गया है और उन्हें हिरासत में रखने के मामले में सुनवाई जारी है."

फॉक्सवैगन के अनुसार, 'डीजल मामले और ऑडी इंजन की जांच के सिलसिले में रुपर्ट स्टैडलर के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है. इसके बाद कोर्ट ने उन्हें हिरासत में रखने के आदेश दिए हैं ताकि वो जांच में बाधा ना डाल सकें.' बता दें कि फॉक्सवैगन तीन साल पहले भी विवादों में रही थी जब उसने सितंबर 2015 में यह माना था कि अमेरिका के एमिशन टेस्ट को चकमा देने के लिए गैर-कानूनी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया था.

 

वीडियो: एक चार्ज में 100 किमी घुमाएगी ये शानदार स्कूटर

ऑडी के सीईओ पुलिस हिरासत में , मामला क्या है?

जैगवार के इस अविष्कार ने रफ़्तार के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए