संयुक्त राष्ट्र ने अफ़ग़ान तालिबान के नेताओं पर यात्रा प्रतिबंध लगाया
संयुक्त राष्ट्र ने अफ़ग़ान तालिबान के  नेताओं पर यात्रा प्रतिबंध लगाया
Share:

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पहले उप प्रधान मंत्री मुल्ला अब्दुल गनी बरादर सहित अफगानिस्तान की तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के प्रमुख सदस्यों के लिए यात्रा प्रतिबंध अपवाद को और 90 दिनों के लिए बढ़ा दिया है। यूएनएससी ने शुक्रवार को कहा कि बुधवार से प्रभावी हुआ प्रतिबंध 21 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया है।

बरादर के अलावा, 14 अन्य तालिबान सदस्यों को नो-फ्लाई लिस्ट में रखा गया है, जिसमें विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी भी शामिल हैं। "विभिन्न देशों में शांति और स्थिरता वार्ता में भाग लेने के लिए आवश्यक यात्राएं यात्रा प्रतिबंध से मुक्त हैं।"

"व्यक्तिगत यात्राएं शांति वार्ता के स्थान द्वारा निर्धारित की जाएंगी। इसके अलावा, समिति ने सीमित संपत्ति फ्रीज छूट की पेशकश करने का फैसला किया है जिसका उपयोग केवल छूट प्राप्त यात्रा के लिए किया जाएगा।" तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार ने यूएनएससी के फैसले की सराहना की, लेकिन मांग की कि उसके नेताओं के नाम यूएन और यूएस ब्लैकलिस्ट से हटा दिए जाएं।

इस्लामिक अमीरात के उप प्रवक्ता इनामुल्ला समांगानी ने कहा, "दोहा समझौते के आधार पर, अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र को  ब्लैकलिस्ट से इस्लामिक अमीरात के अधिकारियों के नाम हटाना महत्वपूर्ण है।"

फंडिंग ठप होने से रुकी कई अफगान बिजली परियोजनाएं

ओमिक्रोन वैरिएंट से ग्रसित मरीज की अस्पताल में भर्ती होने की आशंका 70% तक कम: रिपोर्ट

ओमिक्रॉन के कारण बेथलहम के क्रिसमस समारोह में कोई विदेशी पर्यटक या तीर्थयात्री नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -