खौफनाक है राजस्थान में बच्चियों की ‘नीलामी’ का सच
खौफनाक है राजस्थान में बच्चियों की ‘नीलामी’ का सच
Share:

जयपुर: राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में बेटियों को स्टाम्प पर बेचने का केस और भी तेजी से गरमाता जा रहा है। खबरों का कहना है कि मामला उजागर होने के उपरांत गहलोत गवर्नमेंट की कार्यशैली पर गंभीर प्रश्न उठा चुके है। वहीं मामले की गंभीरता को देखते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने राजस्थान सरकार को नोटिस देकर उत्तर की मांग की। वहीं राज्य महिला आयोग अध्यक्ष ने केस में सख्त कार्रवाई की मांग भी की। हालांकि प्रकरण को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कई वर्ष पुराना बताया और जांच पड़ताल की बात बोली। वहीं केस का सच जानने के लिए राजस्थान राज्य महिला आयोग ने जिला कलेक्टर और SP से रिपोर्ट तलब की इसके पश्चात बीते शनिवार को राजस्थान पुलिस के मुखिया DGP एमएल लाठर और जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए कई अहम खुलासे भी कर दिए है।

मालूम हो कि मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि भीलवाड़ा और आसपास के कई क्षेत्रों में आज भी लड़कियों की नीलामी भी की जा रही है और बच्चियों का सौदा किया जाता है। वहीं दबाव बनाने के लिए लड़कियों की मां से दुष्कर्म और स्टाम्प पेपर पर खरीद-फरोख्त की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

3 साल पुराना है मामला : पुलिस: वहीं इस मामले को लेकर राजस्थान के पुलिस महानिदेशक ML लाठर ने शनिवार को कहा कि समाज के कई भागों में घर की महिलाओं से वेश्यावृत्ति कराए जाने जैसी सामाजिक कुरीति व्याप्त हैं और पुलिस की ओर से निरंतर ऐसी गतिविधियों पर निगरानी भी रखी जाने लगी है। लाठर ने कहा कि ये केस 3 साल पुराना है और इस कथित केस में दो पीड़ित लड़कियों को अजमेर के नारी निकेतन में भेजा गया था।

वहीं 2019 में इस केस में 25 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर अदालत में जुर्म भी साबित भी कर दिया है। लाठर ने आगे बोला है कि महिलाओं के विरुद्ध किसी भी तरह के अपराधों पर राजस्थान पुलिस अत्यंत संवेदनशील है और महिला अत्याचार के मामलों पर विशेष निगरानी की जा रही है। वहीं लड़कियों के खरीद-फरोख्त संबंधी केस पर लाठर ने कहा कि महिलाओं और नाबालिगों की खरीद-फरोख्त एवं अनैतिक कार्य कराए जाने की खबर में निरंतर पुलिस सूचना एकत्र कर रही है। वहीं पुलिस की ओर से बोला गया कि इस तरह के अपराधों के विरुद्ध पुलिस ने साल 2019 में भीलवाड़ा जिले में ऑपरेशन गुड़िया के नाम से अभियान भी चलाया था।

महिला ने ससुराल पक्ष पर लगाए गंभीर आरोप, थाने पहुंचा मामला

घोर कलियुग ! भैंस के बछड़े के साथ बलात्कार कर रहा था शख्स, लोगों ने पीट-पीटकर किया बेहोश

2 साल से गोद ली हुई बेटी का बलात्कार कर रहा था पिता, एक दिन बहु ने देख लिया और..

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -