'आतंकियों को बचाने के लिए अदालत तक पहुँच जाती है तुष्टिकरण की सोच..', केवडिया में आतंक समर्थकों पर बरसे पीएम मोदी
'आतंकियों को बचाने के लिए अदालत तक पहुँच जाती है तुष्टिकरण की सोच..', केवडिया में आतंक समर्थकों पर बरसे पीएम मोदी
Share:

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि देने और राष्ट्रीय एकता दिवस परेड का निरीक्षण करने के लिए गुजरात के केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा किया। परेड में सीमा सुरक्षा बल (BSF) और राज्य पुलिस की विभिन्न टुकड़ियों ने हिस्सा लिया। अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने तुष्टिकरण की राजनीति को लेकर अपनी चिंता व्यक्त की, उन्होंने कहा कि यह देश के विकास में बाधक है। उन्होंने कहा कि तुष्टिकरण की नीतियों के कारण लोग मानवता के दुश्मनों के साथ खड़े हो जाते हैं, तुष्टिकरण की सोच इतनी खतरनाक है कि वो आतंकियों को बचाने के लिए अदालतों तक पहुंच जाती हैं।   

पीएम मोदी की इस यात्रा ने 31 अक्टूबर, 2018 को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के उद्घाटन की पांचवीं वर्षगांठ को चिह्नित किया। 182 मीटर की यह विशाल प्रतिमा, दुनिया में सबसे ऊंची है और सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित है, जिन्होंने एकजुट होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। नव स्वतंत्र भारत में सैकड़ों रियासतें शामिल हुईं। पीएम मोदी ने 160 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया. अपने संबोधन के दौरान उन्होंने भारत की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और इस बात पर जोर दिया कि वैश्विक संकटों के बावजूद, भारत की सीमाएं सुरक्षित हैं और देश दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनने की राह पर है। उन्होंने अपने इतिहास से गुलामी के प्रतीकों को हटाने और पुराने कानूनों को बदलने में भारत की प्रगति के बारे में बात की। उन्होंने राष्ट्रीय गौरव को प्रेरित करने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा जैसे प्रतीकों के महत्व की सराहना की।

प्रधान मंत्री ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनावों ने पहले से ही राजनीतिक चर्चाओं को गर्म कर दिया है। उन्होंने कुछ पार्टियों की तुष्टिकरण की राजनीति पर निर्भरता पर चिंता व्यक्त की और सुझाव दिया कि इस तरह की कार्रवाइयां देश की सुरक्षा और एकता से समझौता कर सकती हैं। उन्होंने जनता से विभाजनकारी राजनीति के प्रति सतर्क और जागरूक रहने का आग्रह किया। पीएम मोदी ने दोहराया कि तुष्टीकरण की राजनीति राष्ट्रीय विकास में एक महत्वपूर्ण बाधा उत्पन्न करती है। उन्होंने कहा कि तुष्टिकरण करने वाले अक्सर आतंकवाद की भयावहता को पहचानने में विफल रहते हैं और राष्ट्र-विरोधी तत्वों के समर्थन में चले जाते हैं, यहाँ तक कि कानूनी तरीकों से आतंकवादियों को बचाने के प्रयास की हद तक भी पहुँच जाते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी मानसिकता समाज और देश के लिए हानिकारक है।

इस दौरे पर पीएम मोदी ने हेरिटेज ट्रेन, नर्मदा आरती लाइव परियोजना, कमलम पार्क, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर के भीतर एक पैदल मार्ग, ई-बसें, ई-साइकिल और अन्य विकास सहित विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन ने उत्सव के अवसर को और बढ़ा दिया। इसके अतिरिक्त, प्रधान मंत्री ने केवडिया में एक ट्रॉमा सेंटर और सौर पैनल वाले एक उप-जिला अस्पताल की आधारशिला रखी। इस अवसर पर, पीएम मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की और राष्ट्रीय एकता के प्रति उनके समर्पण, दृष्टिकोण और प्रतिबद्धता की सराहना की, जो राष्ट्र को प्रेरित करती रहती है। दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य लोगों ने भी सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

अमित शाह ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में 550 से अधिक रियासतों को एकजुट भारत में एकीकृत करने में सरदार वल्लभभाई पटेल की भूमिका और पहले गृह मंत्री के रूप में राष्ट्र के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। उन्होंने "लौह पुरुष" सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देते हुए राष्ट्रीय एकता दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं।

मराठा आरक्षण आंदोलन ने महाराष्ट्र में मचाया हाहाकार, धाराशिव जिले में लगा कर्फ्यू

प्रियंका को आई शर्म, तो सोनिया गांधी को हुआ दर्द, आखिर भारत ने ऐसा कौन-सा 'पाप' कर दिया ?

MP में सिंधिया का बड़ा दांव! नामांकन के आखिरी दिन अखिलेश यादव के उम्मीदवार को BJP करा दी ज्वाइन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -