क्या धर्म के आधार पर दिया जा सकता है आरक्षण ? जानिए क्या कहता है हमारा संविधान
क्या धर्म के आधार पर दिया जा सकता है आरक्षण ? जानिए क्या कहता है हमारा संविधान
Share:

भारतीय संविधान में आरक्षण कुछ हाशिए पर रहने वाले समुदायों, मुख्य रूप से अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) द्वारा सामना की जाने वाली ऐतिहासिक और प्रणालीगत असमानताओं को संबोधित करने के लिए बनाया गया एक तंत्र है। इस सकारात्मक कार्रवाई नीति का उद्देश्य इन समुदायों को शिक्षा, रोजगार और राजनीतिक प्रतिनिधित्व तक बेहतर पहुंच प्रदान करना है।

आरक्षण के प्रावधान:

अनुसूचित जाति (एससी): राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों (डीपीएसपी) का अनुच्छेद 46 अनुसूचित जाति के शैक्षिक और आर्थिक हितों को बढ़ावा देने, उनके सामाजिक उत्थान को सुनिश्चित करने पर जोर देता है। अनुच्छेद 15(4) और 46 विशेष रूप से अनुसूचित जाति के लिए शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी नौकरियों में सीटों के आरक्षण को सक्षम करते हैं।

अनुसूचित जनजाति (एसटी): एससी के समान, अनुच्छेद 15(4) और 46 सरकार को शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में एसटी के लिए विशेष प्रावधान करने का अधिकार देते हैं।

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी): हालांकि "ओबीसी" शब्द का संविधान में स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं किया गया है, अनुच्छेद 15(4) राज्य को सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों को आरक्षण प्रदान करने में सक्षम बनाता है।

राजनीतिक प्रतिनिधित्व: लोकसभा, राज्य विधानसभाओं और पंचायतों में सीटों का आरक्षण 73वें और 74वें संवैधानिक संशोधन के माध्यम से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सामान्य रूप से महिलाओं के लिए सुनिश्चित किया जाता है।

आरक्षण की अवधि:

प्रारंभ में, आरक्षण का प्रावधान दस वर्षों के लिए होना था, जैसा कि अनुच्छेद 334 में उल्लिखित है। इस सीमित अवधि के पीछे तर्क इन हाशिए पर रहने वाले समुदायों के उत्थान में हुई प्रगति का आकलन करना था और क्या ऐसी सकारात्मक कार्रवाई की आवश्यकता बनी हुई है। हालाँकि, जैसे-जैसे असमानता और भेदभाव जारी रहा, क्रमिक सरकारों ने संवैधानिक संशोधनों के माध्यम से आरक्षण नीतियों को बढ़ाया।

आरक्षण केवल 10 वर्ष के लिए ही क्यों रखा गया?

संविधान निर्माताओं ने एक अधिक न्यायसंगत समाज की ओर क्रमिक परिवर्तन की परिकल्पना की, उनका मानना ​​था कि भेदभाव को मिटाने के लिए दस साल पर्याप्त होंगे। सीमित अवधि में इन उपायों के प्रभाव का आकलन करने के लिए एक सतर्क दृष्टिकोण था। हालाँकि, मौजूदा असमानताओं को पहचानते हुए, कानून निर्माताओं ने आरक्षण नीतियों को बढ़ा दिया।

धार्मिक बनाम जाति-आधारित आरक्षण:

भारत का संविधान मुख्य रूप से एससी, एसटी और ओबीसी पर ध्यान केंद्रित करते हुए जाति के आधार पर आरक्षण प्रदान करता है। यह धार्मिक आधार पर आरक्षण नहीं देता। यह दृष्टिकोण संविधान के धर्मनिरपेक्ष और समावेशी सिद्धांतों के अनुरूप है।

संविधान का उल्लंघन:

धर्म के आधार पर आरक्षण प्रदान करना वास्तव में संवैधानिक चिंताओं को बढ़ाएगा। भारतीय संविधान, अनुच्छेद 15(1) के तहत, धर्म, नस्ल, जाति, लिंग या जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव पर रोक लगाता है। इसलिए, केवल धर्म के आधार पर सीटें आरक्षित करना संभवतः असंवैधानिक माना जाएगा क्योंकि यह कानून के समक्ष समानता के सिद्धांत का उल्लंघन कर सकता है। निष्कर्षतः, भारतीय संविधान में आरक्षण हाशिए पर रहने वाले समुदायों द्वारा सामना किए गए ऐतिहासिक अन्याय को संबोधित करने का एक साधन है। हालाँकि शुरुआत में इसकी कल्पना सीमित अवधि के लिए की गई थी, लेकिन असमानताओं के बने रहने के कारण इसे बढ़ा दिया गया है। संविधान अपने धर्मनिरपेक्ष और समावेशी चरित्र को बनाए रखने और समानता के सिद्धांत को बनाए रखने के लिए धार्मिक आधार पर आरक्षण की अनुमति नहीं देता है।

वैश्विक आर्थिक चुनौतियों के बावजूद सरपट दौड़ेगी भारतीय इकॉनमी, वर्ल्ड बैंक ने जताया भरोसा, जारी की रिपोर्ट

सुबह की वॉक के बाद करें इन चीजों का सेवन, अच्छी रहेगी सेहत

दुनिया का सबसे खूबसूरत मंदिर अक्षरधाम, जानिए इस मंदिर का इतिहास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -