धान खरीदी के लिए नहीं पूरा हुआ पंजीयन लक्ष्य, शासन ने पंजीयन की अवधि बढ़ाई
धान खरीदी के लिए नहीं पूरा हुआ पंजीयन लक्ष्य, शासन ने पंजीयन की अवधि बढ़ाई
Share:

बालाघाट से जुगल किशोर शर्मा की रिपोर्ट 

बालाघाट। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए नहीं पूरा हो पाया पंजीयन का लक्ष्य शासन ने किसान पंजीयन की 6 दिन बढ़ाई अवधि अब 15 की जगह 21 अक्टूबर तक किसान करा सकेंगे पंजीयन पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष पंजीयन में कम किसानों ने दिखाई रुचि ,किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम दिलाने और उन्हें बिचौलियों से बचाने के लिए प्रति वर्ष शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर किसानों का उपार्जन खरीदा जाता है।

 ताकि किसानों को उनकी उपज की सही कीमत और समय पर उपज का भुगतान मिल सके। इसके लिए शासन द्वारा किसानों से पंजीयन कराने कहा गया था। जिसकी अंतिम तारीख 15 अक्टूबर रखी गई थी। लेकिन इस अंतिम तिथि आने पर भी पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष इस वर्ष किसानों ने अपना उपार्जन समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए ज्यादा रुचि नहीं दिखाई ।जहां पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष पंजीयन का आंकड़ा पूरा ना होने और किसानों द्वारा की जा रही पंजीयन तारीख को बढ़ाने की मांग को देखते हुए शासन द्वारा किसान पंजीयन की तारीख 6 दिनों के लिए बढ़ा दी गई है। अब जिले के किसान समर्थन मूल्य पर उपार्जन बेचने के लिए 21 अक्टूबर तक अपना पंजीयन करा सकते हैं।

 आपको बताएं कि पिछले वर्ष अपना उपार्जन समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए जिले के 1लाख़ 15 हजार से अधिक किसानों ने अपना पंजीयन कराया था, लेकिन इस वर्ष 14 अक्टूबर तक महज 1 लाख 5 हजार 203 किसानों ने ही अपना पंजीयन कराया है। जहां पंजीयन का लक्ष्य तय समय सीमा पर पूरा ना होने और क्षेत्रीय किसानों की मांग को ध्यान में रखते हुए, मध्यप्रदेश शासन द्वारा किसानों के पंजीयन की तारीख को बढ़ाकर 15 अक्टूबर से 21 अक्टूबर कर दिया गया है। जहां 21 अक्टूबर तक किसान अपना उपार्जन समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए पंजीयन करा सकते हैं

इन प्रश्नों के साथ शुरू करें अपने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी

पैरोल पर छूटे राम रहीम ने दिया चुनावी सन्देश, वीडियो में कहा- जैसा बोला था, मानते रहना

विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप में इस खिलाड़ी ने हासिल की बढ़त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -