इस तरह बनाये गन्ने की ये स्पेशल खीर
इस तरह बनाये गन्ने की ये स्पेशल खीर
Share:

आज हम आपको बताने जा रहे है एक खास खीर के बारे में जिसे खाकर आप दूसरी खीर का स्वाद भूल जायेंगे ये खीर खाने में बड़ी ही स्वादिष्ट और लजीज है. इस खीर को गन्ने के रस से बनाई जाती है. गन्ने के रस से  बनने वाली खीर के लिए आपको इन सामग्री की जरुरत होगी जो इस प्रकार है.

सामग्री-

गन्ने का ताजा रस 2 गिलास, बासमती चावल 50 ग्राम,इलायची पाउडर 1 चम्मच, देसी घी 2 चम्मच,दूध आधी कटोरी, काजू (कटे हुए) 8-10 , किशमिश 8-10 

बनने की विधि-

सबसे पहले आप चावल को अच्छी तरह से धोएं, फिर एक कड़ाही में घी डालें और चावल को उसमें डालकर भून लें, फिर इसी घी में काजू भी फ्राई कर लें. इसके बाद अब इसमें जितना चावल है उससे दोगुना पानी डालकर चावल को पका लें. फिर जब चावल करीब-करीब पक जाए तब इसमें गन्ने के रस को डालकर धीमी आंच पर पकाएं.

इसके बाद जब खीर पक कर अच्छी तरह से गाढ़ी हो जाए तब इसे आंच से उतार लें. फिर इसमें इलायची पाउडर, काजू और किशमिश डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और जब खीर ठंडी हो जाए तो इसमें दूध मिला दें. इस तरह बनकर तैयार गन्ने के रस की खीर.

ये भी पढ़े

जानिए, राजस्थान और गुजरात की पारंपरिक डिश के बारे में

बनाएं इस दिवाली ये खास बालूशाही मिठाई

इस दिवाली बनाये ये स्वादिष्ट गुझिया

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -