बारिश ने किया इस इलाके का बुरा हाल, परेशान हुए लोग
बारिश ने किया इस इलाके का बुरा हाल, परेशान हुए लोग
Share:

कटनी: मध्य प्रदेश के कटनी जिले में आदिवासियों के उत्थान एवं क्षेत्र के विकास के लिए सरकारी दावे ढीमरखेड़ा तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत कचनारी के करौंदी गांव में गलत सिद्ध हो रहे हैं। दरअसल, यहां के आदिवासी परिवारों की विवशता रोगंटे खड़े कर देने वाली है। बता दें कि भारी वर्षा में पूरा मार्ग दलदल में परिवर्तित हो गया है। बच्चे इसी दलदल के बीच जान जोखिम में डालकर स्कूल पहुंच रहे हैं तो वहीं गांव में अगर कोई बीमार हो जाता है तो फिर उसे बल्ली के सहारे डोली बनाकर कांधे में लादकर ले जाया जाता है।

वही यह समस्या किसी भी अधिकारी, जनप्रतिनिधि को दिखाई नहीं दे रही। बता दें कि यहां बसे आदिवासी बाहुल्य ग्राम पंचायत कचरानी का आश्रिम गांव करौदी के तकरीबन 3 दशक बीतने के बाद भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। गांव के लोगों ने बताया की गांव तक पहुंचने के लिए उन्हें मुख्य मार्ग से लगभग 2 किलोमीटर कच्ची एवं कीचड़ भरी सड़क को पार कर जाना पड़ता है। कई वर्ष गुजर गए मगर आजतक मुख्य सड़क से गांव तक सड़क नहीं बनी। बच्चों के पढ़ने के लिए गांव में स्कूल भी नहीं है। आंगनवाड़ी केंद्र की सुविधा भी गांव से नदारद है। गांव में आशा कार्यकर्ता भी नहीं है।

वहीं, बीमार व्यक्तियों को एक कबाड़ बनाकर उन्हे कांधे में लेकर 2 किमी मेन सड़क तक ले जाना पड़ता है। तत्पश्चात, फिर सिलौड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाकर इलाज कराया जाता है। इसी बीच रास्ते में नाला भी पड़ता है जिसे बच्चे व ग्रामीण जान जोखिम में डालकर पार करते हैं। आगे लोगों ने बताया कि मुख्य मार्ग पैदल लेकर चलते हैं। फिर किसगी गांव में उनके दो पहिया वाहन रहते हैं। गांव में सड़क, आंगनबाड़ी, स्कूल, आशा कार्यकर्ता ना होने की वजह से गांव के लोगों को बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। आंगनबाड़ी केंद्र ना होने की वजह से छोटे बच्चों को पोषण आहार एवं महिलाओं को टीकाकरण भी वक़्त पर नहीं हो पा रहा। वहीं, पिछले दिनों तेज बारिश की वजह से सड़क दलदल में तब्दील हो गई है। गांव की एक महिला को घर में ही प्रसव कराना पड़ा, जिससे बच्चे और मां दोनों की जान को खतरा बन आया था।

महंगाई का झटका! जानिए क्या है दाल, फल और सब्जियों के हाल

भोपाल सामूहिक आत्महत्या केस के बाद सरकार ने उठाया बड़ा कदम, Loan Apps को लेकर जारी की एडवाइजरी

महादेव के इस मंदिर मे नही है नंदी, 3D फिल्म के सीन जैसा है दृश्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -