हींग के सेवन से ठीक हो सकती है ब्रोंकाइटिस की समस्या
हींग के सेवन से ठीक हो सकती है ब्रोंकाइटिस की समस्या
Share:

हिंग का इस्तेमाल सभी किचन में किया जाता है, इसके इस्तेमाल से खाने का स्वाद बढ़ जाता है, पर क्या आपको पता है की हींग हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, हींग में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और खनिज तत्व मौजूद होते है. आज हम आपको हींग के कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप सेहत से जुडी इन बिमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. अगर आप नियमित रूप से एक चुटकी हिंग का सेवन गर्म पानी के साथ करते हैं तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे लाभ होते हैं.

1- स्किन के लिए हींग का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसे स्किन पर लगाने से स्किन में हो रही जलन ठीक हो जाती है, और साथ ही स्किन में इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म हो जाते हैं. 

2- अगर आपके बच्चे के पेट में दर्द हो रहा है तो ऐसे में एक चम्मच गर्म पानी में थोड़ी सी हींग को मिलाकर अपने बच्चे को पीला दें. और बचे हुए हींग के  पेस्ट को बच्चे की नाभि के आसपास लगा दे, ऐसा करने से  बच्चे के पेट का दर्द ठीक हो जायेगा.

3- सर्दी जुकाम की समस्या में भी हींग का सेवन फायदेमंद होता है, इसके सेवन से सीने में जमा कफ आसानी से बाहर निकल जाता है. जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए थोड़े से हींग में शहद, अदरक को मिलाकर पिए, ऐसा करने से जुकाम ठीक हो जाता है, साथ ही इसके सेवन से ब्रोंकाइटिस की समस्या दूर होती है .

 

नमक के इस्तेमाल से मिल सकता है कमर के दर्द से छुटकारा

एलोवेरा और हल्दी के इस्तेमाल से पाएं एड़ियों के दर्द से छुटकारा

मुंह के छालों को दूर करता है दही

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -