दिल्ली- NCR में आज तेज बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जताया अनुमान

Jul 16 2019 11:54 AM
दिल्ली- NCR में आज तेज बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जताया अनुमान

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को बारिश बरसने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मौसम की पहली बारिश ने दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव सहित इसके आसपास के इलाके के लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है. सोमवार की बारिश के बाद दिल्ली में मंगलवार को भी बारिश की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में 16 से 18 जुलाई तक लगातार हल्की बारिश होने की संभावना है. 

इससे पहले निजी मौसम पूर्वानुमान कंपनी स्काईमेट ने भी आईएमडी की भविष्यवाणी को दोहराते हुए कहा था कि सोमवार से दिल्ली एनसीआर के क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है. दिल्ली में मॉनसून ने पांच जुलाई को ही दस्तक दे दी थी, किन्तु उसके बाद से ही इसकी बेरुखी बनी हुई थी, किन्तु लगता है कि अब यह बेरुखी ख़त्म हो गई है. मौसम विज्ञान और जलवायु बदलाव स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पालावत ने कहा था कि, "दिल्ली एनसीआर की हवाएं पूर्व की तरफ चलने लगी हैं. हमें उम्मीद है कि मौसम में बदलाव आएगा और शाम तक बारिश शुरू होगी. और इसकी तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ेगी."

वहीं यूपी में कई जिलों में नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर चला गया है. इस वजह से सूबे के कई इलाके बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. राज्य में प्रमुख नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं. लखीमपुर खीरी पलियां कला से बहने वाली शारदा नदी भी खतरे के निशान के ऊपर चले गई है. शारदा नदी खतरे के निशान को पार करते हुए 154.290 मीटर तक पहुंच चुकी है. यहां पर कटान की वजह से कई गांव जलमग्न हैं. लोग बचने के लिए सुरक्षित स्थानों पर जा रहे हैं.

मनमोहन सिंह संभाल सकते हैं कांग्रेस की कमान, अध्यक्ष पद की दौड़ में आगे है नाम

मैच के दौरान अचानक निर्वस्त्र होकर मैदान में दौड़ने लगा शख्स, सुरक्षाकर्मियों ने पकड़ा

हुआवेई करने जा रही है सैकड़ों अमेरिकी श्रमिकों की छंटनी