नए साल में दिल्ली में फिर जहरीली हवा
नए साल में दिल्ली में फिर जहरीली हवा
Share:

दिल्ली : दिल्ली में नया साल सभी ने बहुत ही जोरदार तरीके से मनाया वहीँ प्रकृति ने भी इस नए साल का अगर अपने तरीके से किया और दिल्ली में ठण्ड ने अपना कहर ढाया वहीँ फॉग का भी असर देखने को मिला. लेकिन दिल्ली में ये फॉग ही हैं? प्रदुषण का क्या स्तर है? इसकी जब तहकीकात की गयी तब पता चला कि दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स पीएम 2.5 और पीएम 10 का लेवल कितना है.

फिलहाल इस वक़्त दिल्ली का पीएम 2.5 का लेवल 500 है. इसका मतलब यह है कि यह निर्धारित लेवल से 10 गुना ज्यादा है क्योकि सामन्य रूप से यह लेवल 60 होना चाहिए. वहीँ अगर हम बात करें पीएम 10 कि तो इसका लेवल 282 है. इसका मतलब यह है कि दिल्ली की हवा अभी भी बहुत जहरीली है और यह सिर्फ फॉग नहीं बल्कि प्रदुषण भी है. प्रदुषण और फॉग दोनों के एक साथ होने से इसका बहुत घातक प्रभाव पड़ता है. ऐसे में हम यह कह सकते हैं कि केवल साल बदला लेकिन दिल्ली की हवा जैसी की तैसी है उसमे कोई बदलाव नहीं हुआ.

वहीँ बढ़ते कोहरे की वजह से दिल्ली में 15 ट्रेने रद्द हो गयी और लगभग 50 ट्रेने अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं. वहीँ कुछ ट्रेने तो अपन समय से 26 घंटे से भी लेट हैं. गुवाहाटी से चलकर दिल्ली पहुंचने वाली सम्पूर्ण क्रांति एक्सप्रेस 26 घंटे लेट है. इस विषय में रेलवे की तरफ से यात्रियों को 5 बार मैसेज भी किया जा चुका है. इस पर यात्रियों को कहना है कि रेलवे की तरफ से हर बार टाइम का मैसेज आता है लेकिन ट्रेन नहीं आती. इस वजह से यात्री ट्रेन के आने की उम्मीद में पिछले 2 दिनों से स्टेशन पर इंतज़ार कर रहे हैं.

वहीँ फॉग और प्रदुषण की वजह से दिल्ली में रात के वक़्त सड़को पर 100 मीटर के बाद कुछ भी नहीं दिखता. कभी-कभी अचानक से फॉग बढ़ जाने के कारण विजिबिलिटी शून्य भी हो जाती है. इस तरह दिल्ली की रफ़्तार काफी धीमी हो गयी है. विजिबिलिटी शून्य होने की वजह से वाहन चालक बिलकुल कम रफ़्तार पर गाड़ी चला रहे हैं. वहीँ इस बारे में मौसम विभाग का कहना है कि इस तरह कि स्थिति 7 जनवरी तक रहेगी.

 

कोहरे के बीच हुई न्यू ईयर के पहले दिन की शुरूआत

हाईकोर्ट ने नव वर्ष पर लगाई पटाखे छोड़ने पर पाबंदी

दिल्ली के प्रदूषण के आगे एंटी स्माॅग गन तक बेअसर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -