भारत द्वारा आयोजित एससीओ की 19वीं बैठक के परिणाम
भारत द्वारा आयोजित एससीओ की 19वीं बैठक के परिणाम
Share:

शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) के मंत्रियों ने फॉरेन इकोनॉमी और फॉरेन ट्रेड एक्टिविटीज के लिए जिम्मेदार 19 वीं बैठक की मेजबानी आज 28 अक्टूबर को भारत द्वारा की गई। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कहा कि कोरोना के कारण मौजूदा संकट एससीओ देशों से इस क्षेत्र में व्यापार और निवेश बढ़ाने वाली साझेदारी का पता लगाने की मांग करता है। वह एससीओ देशों को सहयोग से बने रहने के लिए कहता है, सहयोग इंट्रा-एससीओ व्यापार और निवेश को बढ़ावा देगा, लेकिन एक तेजी से उबरने वाली महामारी सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

सभ्यता और दार्शनिक परंपरा दुनिया पर राष्ट्र के दृष्टिकोण को आकार देती है। उन्होंने कहा, भारत का प्राचीन ज्ञान दुनिया को वासुदेव कुटुम्बकम नामक एक परिवार के रूप में देखता है। बैठक में अपनाई गई चार चीजों में शामिल हैं, COVID-19 के लिए दवाओं और व्यापार की आसान पहुंच के लिए बढ़ाए गए सहयोग को मजबूत करना, वक्तव्य डब्ल्यूटीओ सदस्यों के लिए बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के लिए लागू नियमों पर आधारित बहुपक्षीय वार्ताओं के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, बौद्धिक संपदा पर एससीओ सहयोग पर वक्तव्य राइट्स (IPR), MSME में सहयोग के लिए एमओयू को लागू करने की कार्य योजना ने विकास दर्ज किया।

मंत्री ने निष्कर्ष निकाला कि ये सभी एससीओ के बहुत महत्वपूर्ण मील के पत्थर हैं। वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने इस अवसर पर कुछ बातें कहीं। आभासी बैठक में एससीओ के महासचिव और किर्गिज़ गणराज्य, कजाकिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के मंत्रियों ने भाग लिया।

NGO के जरिए टेरर फंडिंग, श्रीनगर और दिल्ली के 9 ठिकानों पर NIA का छापा

बिहार चुनाव: सीएम नितीश पर फिर हमलावर हुए चिराग, पुछा- राहुल के बयान पर मौन क्यों?

राजस्थान सरकार का बड़ा ऐलान- 9वीं से 12वीं के छात्रों की फीस में की 40% की कटौती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -