Share:
'भारत में हो अगला जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन..' , दुबई में पीएम मोदी ने दुनिया के सामने रखा प्रस्ताव
'भारत में हो अगला जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन..' , दुबई में पीएम मोदी ने दुनिया के सामने रखा प्रस्ताव

दुबई: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दुबई में जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में मंच संभाला और भारत को 2028 में पार्टियों के सम्मेलन (COP33) शिखर सम्मेलन के लिए मेजबान देश बनने की वकालत की। उनका प्रस्ताव दुबई में जलवायु सम्मेलन के उद्घाटन क्षणों के बीच सामने आया।  अपने संबोधन में, प्रधान मंत्री ने गर्व से अपने उत्सर्जन तीव्रता लक्ष्यों को पार करने में भारत की उल्लेखनीय उपलब्धि पर प्रकाश डाला, इस उपलब्धि को निर्धारित समय से रिकॉर्ड 11 साल पहले पूरा किया। उन्होंने अपने राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (NDC) लक्ष्यों तक पहुंचने के प्रति भारत की अटूट प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, "आज, भारत वैश्विक मंच पर पारिस्थितिक संरक्षण और आर्थिक विकास के बीच सामंजस्यपूर्ण संतुलन बनाने का एक चमकदार उदाहरण है। दुनिया की 17% आबादी का घर होने के बावजूद, वैश्विक कार्बन उत्सर्जन में भारत का योगदान 4% से कम है। हम हैं दुनिया भर की चुनिंदा अर्थव्यवस्थाएं हमारे एनडीसी लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही हैं।" 

अपने संबोधन में, पीएम मोदी ने आर्थिक विकास को बनाए रखते हुए उत्सर्जन पर अंकुश लगाने में अपने सक्रिय उपायों और महत्वपूर्ण प्रगति का प्रदर्शन करते हुए, स्थिरता की तलाश में भारत को अग्रणी के रूप में स्थापित किया। 2028 में COP33 की मेजबानी करने के उनके आह्वान ने वैश्विक जलवायु प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने और गंभीर पर्यावरणीय चुनौतियों के समाधान के लिए एक सहयोगी मंच को बढ़ावा देने की भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

'अगले 10 सालों में 50 फीसद महिला मुख्यमंत्री होंगी, कांग्रेस में कई गुणी महिलाएं..', केरल में बोले राहुल गांधी

क्या पंजाब में महंगा हो जाएगा लोन, AAP सरकार द्वारा पारित 3 विधेयकों का क्या होगा असर ?

राजनितिक कार्यक्रमों में क्यों इस्तेमाल किए जा रहे बच्चे ? केरल सरकार पर भड़का हाई कोर्ट, माँगा स्पष्टीकरण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -