IRCTC की नई पहल से यात्रियों पर बढ़ेगा बोझ

Apr 17 2015 02:28 PM
IRCTC की नई पहल से यात्रियों पर बढ़ेगा बोझ
style="text-align: justify;">नई दिल्ली : भारतीय रेलवे लगातार यात्रियों को सुविधाऐं देने और मालगाडि़यों के रैक में बदलाव कर अपना मुनाफा बढ़ाने में लगा है। ऐसे में रेलवे द्वारा हाल ही में आईआरसीटीसी के माध्यम से ग्राहकों को सुविधाऐं प्रदान की गई हैं मगर सुविधाओं के साथ अब आईआरसीटीसी यात्रियों की जेब पर कुछ बोझ डालने का मन बना रहा है। 

मिली जानकारी के अनुसार इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज़्म काॅर्पोरेशन के माध्यम से रेलवे ग्राहकों को आॅनलाईन टिकिट बुकिंग की सुविधा प्रदान कर रहा है मगर इस तरह की बुकिंग के लिए रेलवे अपने सेवा शुल्क को बढ़ाने जा रहा है। जिसके तहत रेलवे इस तरह की बुकिंग फीस को करीब 40 रूपए तक बढ़ाने जा रहा है। 

मिली जानकारी के अनुसार इस तरह की वृद्धि 1 अप्रैल से लागू की जाएगी। एसी श्रेणी के यात्रियों को इस सुविधा के लिए करीबन 14 प्रतिशत सर्विस टैक्स चुकाना होगा। मामले को लेकर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज़्म काॅर्पोरेशन प्रबंधन द्वारा कहा गया है कि इस तरह की बुकिंग 1 अप्रैल से लागू होगी । दरअसल बुकिंग हो जाने के बाद टिकिट कन्फर्म नहीं होने से अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाता था। ऐसे में रेलवे को घाटा होता था। रेलवे बोर्ड के निर्देशों के बाद ही सर्विस चार्ज का दायरा बढ़ाया गया है।