छत्तीसगढ़ के नए CM पर है 66 लाख रुपये का कर्ज, जानिए कितनी संपत्ति के है मालिक?
छत्तीसगढ़ के नए CM पर है 66 लाख रुपये का कर्ज, जानिए कितनी संपत्ति के है मालिक?
Share:

रायपुर: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ तथा राजस्थान में मुख्यमंत्री को लेकर बना सस्पेंस खत्म हो चुका है. भाजपा ने छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के लिए विष्णुदेव साय के नाम का ऐलान किया है तो वहीं, मध्य प्रदेश के लिए डॉ. मोहन यादव को चुना है. वहीं बहुत जद्दोजहद के बाद राजस्थान में भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री के लिए चुना गया है. वही 4 बार सांसद, 2 बार विधायक और 2 बार प्रदेश अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालने वाली विष्णुदेव साय की नेटवर्थ (Vishnu Deo Sai Net Worth) करोड़ों में हैं. आइए आपको बताते हैं नए मुख्यमंत्री के पास क्या-क्या है? 

चुनावी हलफनामे में संपत्ति की जानकारी
विष्णुदेव साय द्वारा विधानसभा चुनाव 2023 (Election 2023) के चलते चुनाव आयोग में जमा कराए गए एफिडेबिट के अनुसार, उनके पास 3 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है. Myneta.com के अनुसार, हलफनामे में दी गई जानकारी के अनुसार, विष्णुदेव साय और उनकी फैमिली के पास (Vishnu Deo Sai Net Worth) 3,80,81,550 रुपये की कुल संपत्ति है, जबकि देनदारी की बात करें तो ये 65,81,921 रुपये है. 

कैश से लेकर बैंक डिपॉजिट
छत्तीसगढ़ के नए सीएम की नेटवर्थ के बारे में दी गई खबर के अनुसार, उनके पास 3.5 लाख रुपये का कैश, जबकि पत्नी के पास 2.25 लाख रुपये का कैश उपस्थित है. यदि पुरे परिवार की बात की जाए, तो कुल कैश 8.5 लाख रुपये है. इसके अतिरिक्त बैंक डिपॉजिट (Bank Deposit) की बात करें, तो विष्णुदेव साय के बैंक ऑफ बड़ौदा अकाउंट में एक लाख रुपये, सीजी राज्य ग्रामीण बैंक में 82 हजार रुपये, SBI अकाउंट में 15,99,418 रुपये तथा Indian Bank Accout में सिर्फ 2 हजार रुपये हैं. पत्नी की बात करें तो उनके राज्य ग्रामीण बैंक अकाउंट में 10.9 लाख रुपये डिपॉजिट हैं. 

30 लाख रुपये की ज्वेलरी, LIC में निवेश
वही बात यदि निवेश की करें तो छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री ने शेयर, बॉन्ड्स या NSS, पोस्टल सेविंग में किसी भी प्रकार का कोई इन्वेस्टमेंट नहीं किया है. हालांकि, LIC की एक पॉलिसी निवेश अवश्य किया है. ज्वैलरी की बात करें तो उनके पास 450 ग्राम सोना, 2 किलोग्राम चांदी, 5 रत्ती की एक डायमंड रिंग है, इन सबकी वैल्यू लगभग 30 लाख रुपये होती है. इसके अतिरिक्त उनकी पत्नी के पास 200 ग्राम सोना और 3 किलोग्राम चांदी है. नए मुख्यमंत्री के नाम पर कोई कार नहीं है, हां उनके पास दो ट्रैक्टर जरूर हैं, जिनकी वैल्यू लगभग 11 लाख रुपये बताई गई है. 

नए मुख्यमंत्री के पास इतनी जमीन और घर
बात करें Vishnu Deo Sai की अचल संपत्ति के बारे में तो उनके पास 58,43,700 रुपये कीमत की खेती योग्य जमीन है. इसके अतिरिक्त 27,21,000 कीमत की नॉन एग्रीकल्चर लैंड है. उनके नाम से जशपुर में एक कॉमर्शियल बिल्डिंग है, जिसकी वैल्यू 20,00,000 रुपये बताई गई है. इसके अतिरिक्त यदि रेजिडेंशियल बिल्डिंग्स की बात करें तो उनके पास 1,50,00,000 कीमत के दो घर हैं. इतनी संपत्ति के अतिरिक्त विष्णुदेव साय के नाम पर दो लोन भी चल रहे हैं. इनमें एक एग्रीकल्चर लोन है, जो तकरीबन 7 लाख रुपये का है और SBI से लिया गया है. इसके अतिरिक्त SBI लगभग 49 लाख रुपये का होम लोन भी उनके नाम है.  

क्या है 'आतंकवाद' ? नई आपराधिक संहिता में केंद्र सरकार ने दी नई परिभाषा, अब और सख्त होंगे नियम

महादेव बेटिंग एप का प्रमोटर रवि उप्पल दुबई में गिरफ्तार, जल्द लाया जा सकता है भारत

मध्य प्रदेश में अब 'मोहन' राज, जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्‍ला बने डिप्‍टी CM

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -