क्या समानताए और क्या अलग है दोनों अग्निपथ फिल्मों में
क्या समानताए और क्या अलग है दोनों अग्निपथ फिल्मों में
Share:

बॉलीवुड में नए दर्शकों को आकर्षित करने के लिए पुरानी फिल्मों के नए संस्करण बनाने का एक लंबा इतिहास रहा है। 1990 की मशहूर हिट "अग्निपथ" एक ऐसी क्लासिक फिल्म थी जिसका रीमेक बनाया गया। मुकुल एस आनंद द्वारा निर्देशित मूल फिल्म में अमिताभ बच्चन ने विजय दीनानाथ चव्हाण की भूमिका निभाई थी। 2012 में, निर्माता करण जौहर और निर्देशक करण मल्होत्रा ​​ने इस क्लासिक फिल्म पर एक और नज़र डालने का निर्णय लिया। हालाँकि कहानी का मूल वही रखा गया था, कथा में कई महत्वपूर्ण बदलाव हुए, जिसमें नए तत्व जोड़े गए और साथ ही मूल को श्रद्धांजलि दी गई और इसे एक आधुनिक मोड़ दिया गया।

2012 से 2013 तक "अग्निपथ" में नशीली दवाओं से संबंधित पृष्ठभूमि को शामिल करना सबसे स्पष्ट परिवर्तनों में से एक था। विजय दीनानाथ चव्हाण और डैनी डेन्जोंगपा की कांचा चीना के बीच संघर्ष मूल फिल्म का मुख्य फोकस था। यह प्रतिद्वंद्विता रीमेक में एक प्रमुख कथानक बिंदु बनी रही, लेकिन नशीली दवाओं के व्यापार से जुड़कर इसे नई गहराई मिली।

संशोधित संस्करण में कांचा चीना एक शक्तिशाली और क्रूर ड्रग माफिया है क्योंकि उसका साम्राज्य ड्रग व्यापार पर आधारित है। इस बदलाव ने न केवल खलनायक के व्यक्तित्व को और अधिक सूक्ष्मता प्रदान की, बल्कि इसने फिल्म के मादक पदार्थों की तस्करी और लत के विषयों को भी वर्तमान में ला दिया, जिससे यह आज के दर्शकों के लिए और अधिक प्रासंगिक हो गई।

जब मास्टर दीनानाथ चव्हाण ने मूल "अग्निपथ" में दमनकारी ग्राम प्रधान रऊफ लाला को ललकारा, तो ग्रामीणों ने उनकी हत्या कर दी। इस दुखद घटना से विजय की प्रतिशोध की खोज को गति मिलती है। लेकिन 2012 के रीमेक में विजय के पिता के निधन के कारण को लेकर एक महत्वपूर्ण बदलाव हुआ।

संशोधित संस्करण में, विजय के पिता को एक गद्दार के रूप में चित्रित किया गया है, जो अपने साथी ग्रामीणों को पुलिस को बताकर उनके खिलाफ विद्रोह करने के लिए उकसाता है, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें हिरासत में लिया जाता है और पीड़ा झेलनी पड़ती है। विजय का चरित्र अब और अधिक सूक्ष्म हो गया है, और यह परिवर्तन उसके सामने एक नैतिक पहेली भी प्रस्तुत करता है जिसे उसे पूरी फिल्म के दौरान हल करना होगा। इसके अतिरिक्त, यह कहानी में और परतें जोड़ता है क्योंकि विजय की खोज में अब अपने पिता के कथित विश्वासघात के लिए माफ़ी पाना भी शामिल है।

2012 में "अग्निपथ" के रीमेक में मिथुन चक्रवर्ती द्वारा निभाई गई भूमिका फिल्म की उल्लेखनीय चूक में से एक थी। मूल फिल्म में विजय के गुरु और मार्गदर्शक के रूप में काम करने वाले एक सहानुभूतिशील शिक्षक कृष्णन अय्यर एमए के रूप में मिथुन ने भूमिका निभाई। उनके व्यक्तित्व ने विजय को नैतिक दिशा की भावना प्रदान की और कथा को अधिक भावनात्मक ऊंचाई प्रदान की।

हालाँकि, इस चरित्र को रीमेक से हटा दिया गया था, और जरीना वहाब ने विजय की माँ, सुहासिनी चव्हाण का किरदार निभाया था, जिसने नैतिक प्राधिकारी का कार्य संभाला। कहानी से एक प्रिय पात्र को हटाने से माँ-बेटे के रिश्ते पर अधिक जोर दिया गया और विजय के जीवन में परिवार के मूल्य पर जोर दिया गया।

2012 की "अग्निपथ" में सबसे बड़े बदलावों में से एक नया किरदार, रऊफ लाला, जिसे ऋषि कपूर ने निभाया था, शामिल किया गया था। इस किरदार के शामिल होने से, जो पहली फिल्म से अनुपस्थित था, कहानी को एक नई गतिशीलता मिली। विजय को एक मजबूत और चालाक अंडरवर्ल्ड डॉन रऊफ लाला द्वारा निर्देशित किया जाता है और उसके साथ मतभेद भी है।

रऊफ लाला के रूप में ऋषि कपूर के प्रदर्शन ने करिश्मा और खतरे के सूक्ष्म मिश्रण के लिए आलोचकों से प्रशंसा हासिल की। उनकी भागीदारी ने फिल्म को रहस्य और साज़िश की एक अतिरिक्त परत दी, और विजय के साथ उनकी दोस्ती और अंततः उनके साथ विश्वासघात ने एक सम्मोहक संघर्ष को जन्म दिया जिसने कहानी को आगे बढ़ाया।

"अग्निपथ" का 2012 का रीमेक मूल फिल्म की भावना को ईमानदारी से संरक्षित करने में सक्षम था, साथ ही इसमें महत्वपूर्ण अपडेट भी किए गए, जिसने कथा को आधुनिक युग में लाया और इसे आज दर्शकों के लिए आकर्षक बना दिया। नशीली दवाओं के व्यापार की पृष्ठभूमि, विजय के पिता की मृत्यु के कारण में संशोधन, मिथुन के चरित्र को हटाने और ऋषि कपूर के नए चरित्र को शामिल करने से एक नई और सम्मोहक कहानी संभव हो गई।

रीमेक के निर्माताओं ने इन परिवर्तनों को अपनाकर इसे एक विशिष्ट पहचान देते हुए मूल के प्रति सम्मान व्यक्त किया। 2012 की फिल्म "अग्निपथ" ने दिखाया कि कैसे एक रीमेक अपने अग्रदूत की विरासत का सम्मान कर सकता है और अपने आप में सिनेमा के एक मजबूत और सम्मोहक टुकड़े के रूप में सफल हो सकता है। इस रीमेक ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन और सम्मोहक कहानी कहने की बदौलत मूल "अग्निपथ" को उचित श्रद्धांजलि के रूप में बॉलीवुड इतिहास में अपनी जगह पक्की कर ली।

राज कुंद्रा ने किया स्टैंडअप कॉमेडियन के तौर पर अपना डेब्यू, बोले- 'मेरा काम कपड़े चढ़ाना, उतारना नहीं'

44 साल के तलाकशुदा एक्टर को डेट रही है अदिति राव हैदरी, कंफर्म किया रिलेशन

कैमरे पर 23 साल छोटे एक्टर ने हेमा मालिनी को चिल्लाया, हुआ पछतावा और फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -