घर में लगा दर्पण दूर कर सकता है आपका वास्तु दोष,जानिए क्या उपाय करने होंगे
घर में लगा दर्पण दूर कर सकता है आपका वास्तु दोष,जानिए क्या उपाय करने होंगे
Share:

वास्तु शास्त्र में आज हम आपके घर के उन क्षेत्रों के बारे में चर्चा करेंगे जहां आप वास्तु संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए दर्पण का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके बेसमेंट या दक्षिण-पश्चिम कोने, विशेष रूप से दक्षिण-पश्चिम दिशा में बाथरूम या शौचालय है, तो उस क्षेत्र में पूर्वी दीवार पर एक चौकोर आकार का दर्पण लगाने की सलाह दी जाती है। इससे आपके घर में वास्तु संबंधी किसी भी समस्या का प्रभावी समाधान हो जाएगा। इसके अतिरिक्त, यदि आपके घर के किसी हिस्से का आकार असामान्य है या पर्याप्त रोशनी का अभाव है, तो आप अनियमित या अंधेरे हिस्से में एक दर्पण शामिल करके ऊर्जा संतुलन कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपके घर के बाहर कोई बिजली का खंभा, ऊंची इमारत, अवांछित पेड़ या जमीन पर नुकीला उभार है तो आप घर के मुख्य दरवाजे पर पाक्वा मिरर लगाकर इसकी पहचान कर सकते हैं। पाक्वा दर्पण को एक अष्टकोणीय लकड़ी के फ्रेम में रखा गया है, जिसमें धागे की कारीगरी भी है। यह फ्रेम मुख्य रूप से लाल, हरे, पीले और सुनहरे रंगों में रंगा गया है।

भोजन कक्ष में दर्पण लगाना चाहिए या नहीं

वास्तु शास्त्र के अनुसार भोजन कक्ष में बड़ा दर्पण रखना बहुत शुभ माना जाता है। माना जाता है कि भोजन कक्ष की दीवार पर लगे बड़े दर्पण सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करते हैं और सौभाग्य लाते हैं। यदि डाइनिंग टेबल के ठीक सामने बड़ा दर्पण हो तो भोजन करते समय उसे देखने से भोजन दोगुना होने, भूख बढ़ने और परिवार के सदस्यों के बीच अच्छे स्वास्थ्य और खुशी को बढ़ावा मिलने का भ्रम पैदा होता है। इसके अतिरिक्त, यदि आपकी रसोई पश्चिम दिशा की ओर है, तो पूर्वी दीवार पर एक गोल दर्पण लगाने से रसोई में वास्तु संबंधी किसी भी समस्या को हल करने में मदद मिल सकती है।

घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करते हैं जीरे से जुड़े वास्तु उपाय, होती है धन की वर्षा

यदि खिड़की के पास रखते है यह वस्तुएं, तो घर में पड़ सकता है नकारात्मक प्रभाव

बंबू प्लांट घर में रखने से होगा धन लाभ, वास्तु शास्त्र में है वर्णन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -