कोई फुटबॉल प्रशंसक नहीं भूल सकता माराडोना का 'हैंड ऑफ़ गॉड'
कोई फुटबॉल प्रशंसक नहीं भूल सकता माराडोना का 'हैंड ऑफ़ गॉड'
Share:

फुटबॉल विश्व भर में खेल जाना वाला सबसे पसंदीदा खेल है। वर्ल्ड कप के दौरान पूरे विश्व में फुटबॉल की खुमारी छा जाती है.फुटबॉल में क्रिकेट की तरह थर्ड अंपायर या डीआरएस नहीं होता और मैदान के अंदर रेफरी द्वारा लिया गया निर्णय ही अंतिम निर्णय होता है और यही चीज इस खेल को और रोमांचक बना देती है. खिलाड़ी अपनी टीम को जिताने के लिए मैच रेफरी से नज़र बचाकर कई बार अजीब हरकतें करते देखे गए हैं। फुटबॉल वर्ल्ड कप के इतिहास में कुछ ऐसे यादगार पल है जो इतने सालों बाद भी ऐसे लगते हैं जैसे कल ही की बात हो. ऐसा ही कुछ घटित हुआ था 1986 वर्ल्ड कप के क्वार्टऱ फाइनल मैच में,जिसे आज तक कोई फुटबॉल प्रशंसक नहीं भुला होगा।

अर्जेंटीना के महान खिलाडी माराडोना ने इस मैच में ऐसा गोल किया जिसे कोई नहीं भुला सकता। क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना औऱ इंग्लैंड की टीम को एक दुसरे से खेलना था। मैच के फर्स्ट हाफ में दोनों टीम कोई भी गोल नहीं कर पाई थी। दूसरे हॉफ में माराडोना ने बॉल को लेकर विरोधी खेमे पर हमला बोल दिया। माराडोना ने अपने साथी खिलाडी जोर्गे वाल्डानो को बॉल पास की और उनके साथ आगे बढ़ने लगें।

गोल के नजदीक आने पर वाल्डानो ने माराडोना को बॉल पास करने की कोशिश की लेकिन इंग्लैंड के होज ने बॉल टेकल कर ली और बॉल क्लियर करने के लिए किक मारी लेकिन बॉल उछलकर माराडोना तरफ चली गयी.ठीक उसी वक्त इंग्लैंड के गोलकीपर ने बॉल को पकड़ने की कोशिश की लेकिन माराडोना ने सबकी नजर बचाकर अपने हाथ मुक्के से बॉल को गोल की तरफ मार दिया और रेफरी ने इसे गोल करार दे दिया। इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने रेफरी के सामने इस गोल का विरोध किया लेकिन रेफरी ने अपना फैंसला नहीं बदला और इस तरह से इस गोल की बदौलत अर्जेंटीना मैच जीत गया और उकसे बाद उसने वो विश्वकप भी अपने नाम किया। मैच के बाद माराडोना ने मीडिया के सामने अपने उस गोल को “हैंड ऑफ द गॉड” कहा था। 

हाॅकी: भारत की झोली में आया कांस्य पदक

हार्दिक पंड्या अनफिट, चोट के कारण हुए टीम से बाहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -