वो शख्स जिसकी किताब ने संवार दी 150 लोगों की जिंदगी और पुरे देश को हंसने पर कर दिया मजबूर
वो शख्स जिसकी किताब ने संवार दी 150 लोगों की जिंदगी और पुरे देश को हंसने पर कर दिया मजबूर
Share:

लोकप्रिय टीवी धारावाहिक "तारक मेहता का उल्टा चश्मा" 26 दिसंबर 1929 को जन्मे एक व्यक्ति से प्रेरित था। छह साल पहले, 87 वर्ष की आयु में प्रसिद्ध लेखक तारक मेहता का निधन हो गया। भले ही तारक मेहता आज दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी किताब आज भी 150 लोगों के घरों में खुशियां ला रही है। दरअसल, 52 साल पहले 1971 में गुजराती लेखक तारक मेहता ने साप्ताहिक पत्रिका चित्रलेखा में 'दुनिया ने उंधा चश्मा' नाम से कॉलम लिखना शुरू किया था. इस कॉलम को एक पुस्तक में संकलित किया गया था, और इस पुस्तक से, असित कुमार मोदी ने सोनी सब टीवी के लिए "तारक मेहता का उल्टा चश्मा" बनाया।

आज तारक मेहता सीरियल की टीम में लगभग 150 लोग काम करते हैं, जिनमें अभिनेता, लेखक, निर्देशक, क्रिएटिव डायरेक्टर, मेकअप आर्टिस्ट, सहायक निर्देशक, फोटोग्राफी के निर्देशक (डीओपी), कॉस्ट्यूम डिजाइनर, लाइटमैन, स्पॉट बॉय और सुरक्षाकर्मी शामिल हैं। जहां कुछ अभिनेताओं और पर्दे के पीछे की टीम के सदस्यों ने धारावाहिक को अलविदा कह दिया है, वहीं टीम के कई लोग पिछले 15 वर्षों से शो से जुड़े हुए हैं।

अक्सर कहा जाता है कि एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में कोई गारंटी नहीं होती और कई सीरियल जो बड़े जोर-शोर से शुरू होते हैं वो 3 से 4 महीने में ही खत्म हो जाते हैं. हालाँकि, तारक मेहता ने असित मोदी को उनकी पुस्तक पर सहयोग करके एक हिट फॉर्मूला प्रदान किया, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि पिछले 15 वर्षों में टीआरपी प्रतिस्पर्धा के तूफान के बावजूद, सोनी सब टीवी पर यह शो जारी रहेगा। यही कारण है कि 'नीला टेलीफिल्म्स' के तहत आने वाले 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' शो में काम करना इससे जुड़े लोगों के लिए किसी सरकारी नौकरी से कम नहीं माना जाता है। कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश मिलता है, और दिन की नीति (तीन महीने की नीति) के अनुसार, उन्हें मुआवजा दिया जाता है।

गुजराती लेखक तारक मेहता की रचना को सिर्फ गुजरात में ही नहीं बल्कि पूरे देश में पसंद किया जाता है। हालाँकि कहानी मुंबई के गोकुलधाम सोसाइटी के इर्द-गिर्द घूमती है, लेकिन इसमें देश के विभिन्न हिस्सों के पात्र शामिल हैं, जिनमें गुजराती जेठालाल, मराठी पोपटलाल, यूपी के पत्रकार पोपटलाल, पंजाबी सोढ़ी और बंगाली बबीता जी शामिल हैं। इस विविध प्रतिनिधित्व के कारण ही देश भर के लोग, वयस्कों से लेकर बच्चों तक, शो का आनंद लेते हैं।

ब्लैक ड्रेस पहन जमकर नाची शहनाज गिल, वीडियो ने इंटरनेट पर लगाई आग

बिग बॉस से बाहर आने के बाद पहली बार इंस्टाग्राम पर आईं ऐश्वर्या शर्मा, मेकर्स से की ये रिक्वेस्ट

जब सुशांत सिंह को किसी और के साथ रोमांटिक होता देख पागल हो गई थी अंकिता लोखंडे, खुद शेयर किया किस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -