जैन धर्म के महाकुम्भ का आयोजन 12 वर्ष बाद पुनः फरवरी में किया जाएगा
जैन धर्म के महाकुम्भ का आयोजन 12 वर्ष बाद पुनः फरवरी में किया जाएगा
Share:

जैन धर्म का महाकुम्भ कहे जाने वाले महामस्तकाभिषेक आने वाले माह फरवरी की 7 तारीख 2018 से 26 फरवरी 2018 तक है. जो कर्णाटक जिले के श्रवणबेलगोला में 12 वर्ष बाद एक बार पुनः आयोजित किया जाने वाला है जिसमे गोमतेश्वर भगवान् बाहुबली की प्रतिमा का अभिषेक होगा. इस आयोजन को सफल बनाने के लिए 12 टाउनशिप को बसने की तैयारी पूर्ण हो चुकी है इस अभिषेक के लिए जर्मनी प्रौद्योगिकी से निर्मित प्लेटफार्म के निर्माण का कार्य भी लगभग पूर्ण हो गया है. पिछली बार ये अभिषेक 2006 को हुआ था.

संसार की तीसरी सबसे ऊंची प्रतिमा का मस्तकाभिषेक करने के लिए 450 टन सामान को गुजरात राज्य से मंगवाया गया था इस प्लेटफार्म पर एक बार में लगभग 6 हजार श्रद्धालु हिस्सा ले सकते है जिसके लिए तीन एलिवेटर्स का उपयोग किया जाएगा जिसमे से एक एलिवेटर्स का उपयोग अभिषेक सामग्री व दो एलिवेटर्स का उपयोग श्रद्धालुओं को पहुंचाने के लिए किया जाएगा.

इस वर्ष के महामस्तकाभिषेक का उदघाटन भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के कर कमलो द्वारा किया जयेगा जो 7 फरवरी को यहां आने वाले है. और 8 फरवरी से लेकर 16 फरवरी तक पंचकल्याण प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा और 17 फरवरी से लेकर 25 फरवरी तक भगवान गोमतेश्वर बाहुबली का भव्य रूप से महामस्तकाभिषेक किया जायेगा. तथा 26 फरवरी 2018 को इस आयोजन का समापन किया जाएगा.

इस महाकुम्भ में जैन धर्मावलम्बियों, मुनियों, साध्वियों व देश विदेश से लगभग 50 हजार श्रद्धलुओं के आने का अनुमान है जो 2006 की संख्या का दुगना है. इस भीड़ को नियंत्रण में रखने के लिए और व्यवस्था बनाने के लिए 5500 सुरक्षाकर्मी व आतंकवाद विरोधी दस्ते के साथ ही आपदा प्रबंधन बल के जवान मौजूद रहेंगे. सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरों का उपयोग किया गया है जिससे हर जगहों की जानकारी प्राप्त होती रहेगी.

 

'विक्टोरिया एंड अब्दुल' का हिस्सा बनने के लिए अली का बयान

बंद फ्लैट से आती थी रोने की आवाजें, डरावना सच आया सामने

भारतीय बाजार में जल्द आ सकता है मारुती ब्रेजा का पेट्रोल वर्जन

बड़े स्कूलों में चाहते हैं अपने बच्चों का एडमिशन, तो यह जरूर पढ़ें

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -