महात्मा गांधी के 4 पुत्रों के बारे में आप कितना जानते हैं?
महात्मा गांधी के 4 पुत्रों के बारे में आप कितना जानते हैं?
Share:

 स्वतंत्रता के लिए भारत की लड़ाई में एक प्रमुख नेता महात्मा गांधी के चार बच्चे थे: हरिलाल, मणिलाल, रामदास और देवदास। प्रत्येक बच्चे ने एक अलग मार्ग का पालन किया, जो उनके पिता की विरासत और उनकी अपनी आकांक्षाओं द्वारा आकार दिया गया था।

1. हरिलाल गांधी:
गांधी के सबसे बड़े बेटे हरिलाल ने शुरू में भारत की स्वतंत्रता के संघर्ष में अपने पिता का साथ दिया। हालांकि, उन्हें व्यक्तिगत चुनौतियों का सामना करना पड़ा जिसने उनके पिता के साथ उनके संबंधों को तनावपूर्ण कर दिया। हरिलाल ने गांधी की उम्मीदों को पूरा करने के लिए संघर्ष किया और अंततः इस्लाम धर्म अपना लिया, जिससे कलह और बढ़ गई। उन्होंने अपने पूरे जीवन में नशे की लत और वित्तीय कठिनाइयों का सामना किया।

2. मणिलाल गांधी
दूसरे बेटे मणिलाल ने अपने पिता के अहिंसक प्रतिरोध के सिद्धांतों को सक्रिय रूप से अपनाया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के भारतीय समुदाय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, फीनिक्स सेटलमेंट का प्रबंधन किया- जो गांधी के मूल्यों का प्रतीक था। मणिलाल ने भारतीय अधिकारों और सामाजिक न्याय की वकालत करते हुए अखबार इंडियन ओपिनियन का संपादन किया। उन्होंने अपने पिता के आदर्शों को बनाए रखना जारी रखा और नागरिक अधिकार आंदोलन में योगदान दिया।

3. रामदास गांधी:
तीसरे बेटे रामदास सामाजिक और राजनीतिक कारणों के लिए गहराई से प्रतिबद्ध थे। उन्होंने अपने पिता के अभियानों में सक्रिय रूप से भाग लिया और न्याय और समानता के लिए संघर्ष का समर्थन किया। रामदास ने गांधी की शिक्षाओं के अनुरूप सादगी और सत्य और अहिंसा के प्रति समर्पण की विशेषता वाला जीवन व्यतीत किया।

4. देवदास गांधी:
सबसे छोटे बेटे देवदास ने सार्वजनिक राजनीतिक भागीदारी से दूर रहते हुए बैंकिंग में अपना करियर बनाया। उन्होंने विभिन्न वित्तीय संस्थानों के लिए काम किया और राजनीतिक सुर्खियों के बाहर अपेक्षाकृत निजी जीवन जिया।

महात्मा गांधी के बच्चों द्वारा अपनाए गए रास्ते व्यक्तिगत पसंद और उनके प्रतिष्ठित पिता की विरासत का मिश्रण थे। सफलताओं, संघर्षों और विविध योगदानों द्वारा चिह्नित उनका जीवन, एक महान व्यक्ति की छाया में रहने वाले लोगों द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों और जटिलताओं का एक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करता है।

जल्दी से ऋण का भुगतान करना चाहते हैं और ऋण से बाहर निकलना चाहते हैं?, तो इन छह नियमों का पालन करें

मुगलों को युद्ध में 17 बार धुल चटाने वाला भारत का एक राजवंश !

नीरा आर्य: एक दृढ़ भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, जिसने अंग्रेज़ों की तमाम यातनाएं सहन की

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -