बहुत ही खास है अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस का महत्व
बहुत ही खास है अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस का महत्व
Share:

हर वर्ष 22 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस (International Stuttering Awareness Day) सेलिब्रेट किया जाता है. हकलाना एक बोलने से सम्बंधित एक विकार है जिसके प्रति जागरूकता के लिए यह दिन सेलिब्रेट किया जाता है. कई बार इंसान बोलते समय हकलाने पर असहज महसूस करता है, लोगों को उनका मजाक भी बनाते हुए भी देख सकते है. जिससे वह इंसान भावनात्मक रूप से मायूस महसूस कर रहे है. इंडिया में भी हकलाहट से 1.5 प्रतिशत लोगों के ग्रसित होने का दावा किया जाता है. हर दिन हकलाहट से ग्रसित लोगों को शर्मिंदगी को झेलना पड़ता है. बोलने के इस विकार में यह स्पष्ट रूप से पता नहीं चल पाता कि व्यक्ति क्या बोलना चाह रहे है.

अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस का इतिहास: अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस सबसे पहले 1998 में नामित भी कर दिया है. जागरूकता के एक अभियान के रूप में इसे मनाने का निर्णय कर लिया है. इसे सामाजिक चिंता मानते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाने का निर्णय कर लिया है. यह अंतरराष्ट्रीय स्टटरिंग एसोसिएशन (International Stuttering Association), इंटरनेशनल फलूएन्सी एसोसिएशन (International Fluency Association) और यूरोपियन लीग ऑफ़ स्टटरिंग एसोसिएशन (European League of Stuttering Associations) के तत्वाधान में अभियान शुरू किया गया है.

अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस का महत्व: निश्चित रूप से यह दिन एक अलग अहमियत रखता है. लोगों को शिक्षित करने के लिए इससे बेहतर दिन नहीं होने वाला है. हकलाहट से ग्रसित लोगों को उस शर्मिंदगी से बाहर लाने के लिए महत्वपूर्व है, जो वे रोजमर्रा के जीवन में झेलते हैं. भावनात्मक सपोर्ट के साथ साथ हकलाहट के इलाज पर चर्चा करने वाली संगोष्ठियों का आयोजन भी इस दिन होता है. इस पर खुलकर बात की जाती है इसलिए हकलाहट जागरूकता दिवस की अलग अहमियत हो जाती है. उन लाखों लोगों के जीवन में जागरूकता से नई रोशनी भी आने लग जाती है.

बांग्लादेश में हिन्दुओं की स्थिति ख़राब ! जानिए क्या बोलीं पीएम शेख हसीना ?

आतंकी संगठन ISIS को इस सीमेंट कंपनी ने दिए थे 777.8 मिलियन डॉलर, कोर्ट में कबूला जुर्म

'हम भी ODI वर्ल्ड खेलने भारत नहीं जाएंगे..', BCCI के ऐलान से भड़का पाकिस्तान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -