सरकार 3.9 फीसदी राजकोषीय घाटे का लक्ष्य हासिल करेगी : जेटली
सरकार 3.9 फीसदी राजकोषीय घाटे का लक्ष्य हासिल करेगी : जेटली
Share:

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को पूरे भरोसे के साथ कहा कि सरकार मौजूदा वित्त वर्ष में 3.9 फीसदी के राजकोषीय घाटे का लक्ष्य हासिल कर लेगी। जेटली ने पांच दिवसीय भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन (आईएएफएस) के दौरान कहा, मैंने बहुत सोचकर इस वर्ष के लिए 3.9 फीसदी का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिस तरह कर वसूली और खर्च चल रहे हैं, मुझे नहीं लगता कि यह लक्ष्य हासिल करना मुश्किल होगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष की पहली छमाही में अच्छी मात्रा में राजस्व संग्रह हुआ है और दूसरी छमाही में भी इसके अच्छा रहने की संभावना है।

जेटली ने राज्य या केंद्रीय मंत्रालयों के खर्चो में कटौती की किसी संभावना से इनकार किया। उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि इस वर्ष हमें किसी तरह के खर्चे में कटौती करनी होगी, चाहे वह राज्य के खर्चे हों या केंद्रीय मंत्रालयों के सार्वजनिक मद के खर्चे, क्योंकि अपरोक्ष करों की वसूली की बात की जाए तो हम अपने लक्ष्य से आगे चल रहे हैं। अगले तीन वर्षो के लिए राजकोषीय घाटे का जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है

जेटली के अनुसार, 2015-16 सत्र के लिए 3.9 फीसदी, 2016-17 सत्र के लिए 3.5 फीसदी और 2017-18 के लिए तीन फीसदी है। जेटली ने कहा कि सरकार आगामी शीतकालीन सत्र के दौरान उत्पाद एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक पारित करवाने के लिए सारी कोशिशें करेगी। विनिवेशीकरण के बारे में जेटली ने कहा कि इसमें अभी कई तरह की चुनौतियां हैं, खासकर धातुओं की वैश्विक स्तर पर कीमतों को लेकर, जो भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का बड़ा हिस्सा है। जेटली ने कहा, इसलिए मुझे लगता है कि ऐसे समय में विनिवेश करना समझदारी नहीं होगी, जब कीमतें कम हों।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -