44 घण्टे खुले रहेंगे 'महाकाल मंदिर' के द्वार, आज उज्जैन नगरी बनाएगी विश्व रिकॉर्ड
44 घण्टे खुले रहेंगे 'महाकाल मंदिर' के द्वार, आज उज्जैन नगरी बनाएगी विश्व रिकॉर्ड
Share:

उज्जैन: विश्व लोकप्रिय ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल की नगरी अवन्तिका में महाशिवरात्रि त्यौहार का आरम्भ देर रात 2:30 बजे से हुआ. मंदिर के पट खुलते ही पंडितों द्वारा बाबा महाकाल का खास पूजन अभिषेक किया गया. अभिषेक में पंचामृत एवं कई तरह के फलों के रस से बाबा को स्नान करवा कर भस्मीभूत किया गया. प्रातः 5 बजे से भक्तों की लंबी लाइन लगना आरम्भ हो गई. मंदिर में देशभर से भक्त पहुंचने लगे हैं. 

आपको बता दें दुनिया भर में केवल बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में ही महाशिवरात्री त्यौहार को 9 दिन पूर्व से ही शिवनवरात्र रूप में मनाए जाने की परंपरा है. इस के चलते बाबा का खास श्रृंगार किया जाता है. मन्दिर में निरंतर 9 दिन देर शाम हरि कीर्तन होते हैं. 3 क्विंटल फूलों से बाबा का सेहरा सजाया जाता है. बाबा को स्वर्ण के जेवर, चंद्रमा, त्रिपुंड एवं तिलक लगाया जाता है. सवा लाख बेल पत्र चढ़ाए जाएंगे तथा हर एक बेल पत्र पर महादेव का नाम लिखा होगा. आज देर शाम 21 लाख दीपो से अवन्तिका नगरी रौन होगी. घाटों पर 13000 से ज्यादा वोलेंटियर्स 14 लाख दीप जलाएंगे. 

वही मुख्यमंत्री शिवराज समेत कई बड़े नाम शिव ज्योति अर्पणम आयोजन में सम्मिलित होंगे. विश्व रिकॉर्ड के इस दिव्य दृश्य को भक्त घाट से नहीं देख सकेंगे. मंदिर में गर्भ गृह एवं नंदीहाल में भी प्रवेश नहीं कर सकेंगे. इंतजामों के चलते, भक्तों के रात 8:00 बजे तक घाट पर आने पर पाबंदी रहेगी. मंदिर में महाशिवरात्रि त्यौहार के पश्चात् ही गर्भ गृह में प्रवेश कर सकेंगे. पूरी उज्जैन नगरी में लोग घरों में और सार्वजनिक जगहों पर दीपक जलाकर कुल 21 लाख का आँकड़ा पूरा करेंगे. वही आज भस्मार्ती के पश्चात् वस्त्रों से श्रृंगारित करके दर्शन लाभ सभी श्रद्धालुओं को प्राप्त हुआ. 7:30 से 8:15 तक दद्योदक आरती की गई, 10 से 10:30 बजे के बीच फिर बाबा का खास जलाभिषेक किया जाएगा, जिसे लघुउद्धारि अभिषेक बोला जाता है. 10:30 से 11:15 भोंग आरती, तत्पश्चात पुरोहित के अध्यक्ष की अगुवाई में 11 ब्राह्मणों को बैठाया जाता है, जो ढाई घण्टे की खास पूजन अभिषेक दौबारा करेंगे तथा उसी ढाई घण्टे में 12 से 1 बजे तक तहसील अभिषेक प्रसाशनिक अफसरों द्वारा किया जाएगा. फिर भगवान निराकार रूप में श्रद्धालुओं को दर्शन देंगे देर शाम 5:30 बजे संध्या आरती होगी तथा दर्शन निरंतर चलेंगे 12 बजे तक चलेंगे.

लंबे समय से बीमार थी लड़की, जाँच करवाई तो पेट से निकली ऐसी चीज कि डॉक्टर भी रह गए दंग

अशनीर ग्रोवर ने BharatPe से दिया इस्तीफा, जानिए वजह

भारतीय अर्थव्यवस्था में 2021-22 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 5.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -