देश के पहले गोअभ्यारण का कलेक्टर ने किया दौरा
देश के पहले गोअभ्यारण का कलेक्टर ने किया दौरा
Share:

आगर मालवा : मध्यप्रदेश के आगर मालवा जिले के ग्राम सालरिया में स्थित देश के पहले गौअभ्यारण में रखी गाय क्यों मर रही है. इसका पता लगाने के लिए भोपाल की टीम यहाँ पर पहुंची है. बताया जा रहा है कि यहाँ पर जो गाय रखी गई है उन गायो की लगातार मौत होने का मामला सामने आया है जिसके बाद मंगलवार को जिला कलेक्टर अजय गुप्ता एवं गोसंंवर्धन बोर्ड भोपाल की टीम के ने गोअभ्यारण का दौरा किया गया.

इस दौरान कलेक्‍टर ने अधिकारीयो को आवश्‍यक निर्देश दिए गए है. कलेक्टर ने गौअभ्यारण्य में पिछले एक महीने के दौरान 52 गायो की प्राकर्तिक मौत की पुष्टि की है, जबकि कुछ दिनों से अभ्यारण्य में तीन सौ गायो के मरने की अफवाह फैलाई जा रही थी.

इसको लेकर जिला कलेक्टर अजय गुप्ता एवं गोसवर्धन बोर्ड भोपाल की टीम ने निरीक्षण के दौरान शेड में ठंडी हवाओ से बचाव के लिए पशु शेडो की कुछ खिडकियों को बंद करने, गौअभ्यारण में मौजूद गायो पर आर एफ डी का संख्यात्मक टेग लगाने, मरी हुई गायो का सही तरीके से दफना कर उनका वीडियो बनाने और अभ्यारण में पूरी जॉच पड़ताल के बाद ही अब गायो को रखे जाने सहित अन्य निर्देश उपसंचालक गौअभ्यारण एवं पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को दिए.

कलेक्‍टर ने बताया कि गौ अभ्यारण में 1 दिसंबर से अभी तक 52 गायो की मौत हुई है, आगर व उज्जैन की टीमो से पीएम करवाया गया है, जिसमें प्राथमिक आधार पर गायो की मौत पोलीथीन खाने एवं निमोनिया के कारण हुई है. साथ ही लेंटाना (गेंदी) के पौधे खाने से भी कुछ गायो की मौत होने का अंदेशा है.

गौअभ्यारण में कुल गायों की संख्या के आधार पर 1 प्रतिशत मौत होना स्वभाविक है. आंकडो को लेकर कुछ गलत भ्रांतीयां फैली है, जिसको दुर किया जा रहा है। गौअभ्यारण की शुरूआत में लगभग चार हजार गाये रखी गयी थी. वर्तमान में भी लगभग इतनी ही गाये वहां मौजुद है.

टूरिस्ट के लिए होटल में कमरों की कमी

नाबालिग से रेप के आरोप में विधायक गिरफ्तार

मंदिरों को नए साल के उत्सव से दूर रहने के निर्देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -