इस त्यौहार पर घर बनाएं तिल आटे की बर्फी
इस त्यौहार पर घर बनाएं तिल आटे की बर्फी
Share:

यह पूरा महिना त्यौहारों का महिना है हर तरफ चहल पहल बनी हुई है ऐसे में हर घर में न जाने कितने प्रकार के पकवानों की खुशबू आती रहती है तो क्यों न इस  त्यौहार पर हम एक नया पकवान बनाए। जी हां हम यहां बात कर रहे हैं तिल आटा बर्फी की जिसे आप आसानी से घर पर ही बना सकते है तो चलिए देखते हैं इसे बनाने के तरीके के बारे में-

इसके लिए आपको 250 ग्राम तिल, सफेद तिल 250 ग्राम, गेहूं का आटा 400 ग्राम, चीनी 3 कप, देशी घी, 20 काजू, 20 बादाम और 1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर को इकट्ठा करना होगा।

अब इसे बनाने के लिए आपको धीमी आंच पर एक पैन में तिल डालकर हल्का सुनहरा होने तक भूनें और प्लेट में निकाल लें। फिर पैन में घी डालें और जब घी पिघलने लगे तो इसमें आटा डालकर भून लें। काजू और बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। मध्यम आंच में एक पैन में चीनी और करीब 2 कप पानी डाल और चाशनी तैयार करें। गैस धीमी कर दें और चाशनी में भूना आटा, तिल, कटे हुए काजू-बादाम और कुटी हुई इलायची डालकर अच्छी तरह मिक्स मिक्स कर लें।

इस मिश्रण को प्याली में टपकाकर देख लें। अगर वह जम रहा है तो मिश्रण तैयार है। अब एक प्लेट में थोड़ा घी लगाकर चिकना कर लें। मिश्रण प्लेट में डालें बर्फी के ऊपर कुछ काजू और बादाम डालकर चम्मच से दबाकर जमने के लिए छोड़ दीजिए। जमी हुई तिल आटे की बर्फी को अपने टुकड़ों में काट कर तैयार कर लें। अब आपकी बर्फी तैयार है इसे आप स्टोर करके भी रख सकते हैं।

तो ऐसे बनाएं सिंघाड़े की बर्फी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -