इस फल का फेस पैक चेहरे के लिए है फायदेमंद, चमक उठेगा चेहरा
इस फल का फेस पैक चेहरे के लिए है फायदेमंद, चमक उठेगा चेहरा
Share:

आम न केवल एक आनंददायक उष्णकटिबंधीय फल है बल्कि एक शक्तिशाली सौंदर्य घटक भी है जो आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकता है। विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और एंजाइमों से भरपूर, आम आपकी त्वचा को फिर से जीवंत और पोषण देने में मदद कर सकता है, जिससे यह चमकदार और युवा हो जाती है। इस लेख में, आपको बताएंगे 10 घरेलू आम फेस पैक के बारे में, जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और चमक को बढ़ा सकते हैं।

आम का गूदा और दही फेस पैक:
हाइड्रेटिंग और एक्सफोलिएटिंग फेस पैक बनाने के लिए पके आम के गूदे को एक बड़े चम्मच दही के साथ मिलाएं। दही का लैक्टिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को धीरे से हटाता है, जबकि आम के एंजाइम चमकदार रंगत को बढ़ावा देते हैं।

आम और शहद का फेस पैक:
मॉइस्चराइजिंग फेस पैक बनाने के लिए मसले हुए आम को शहद के साथ मिलाएं। शहद के जीवाणुरोधी गुण मुँहासे और दाग-धब्बों से निपटने में मदद कर सकते हैं, जबकि आम विटामिन प्रदान करता है जो त्वचा को पोषण देता है।

आम और दलिया फेस पैक:
सौम्य एक्सफोलिएशन के लिए, आम के गूदे को बारीक पिसी हुई दलिया के साथ मिलाएं। यह पैक अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा चिकनी और पुनर्जीवित हो जाती है।

आम और हल्दी फेस पैक:
हल्दी के सूजन-रोधी गुण आम के एंटीऑक्सीडेंट के साथ मिलकर एक शक्तिशाली फेस पैक बनाते हैं। यह मिश्रण त्वचा को चमकदार बनाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

आम और पपीता फेस पैक:
आम के गूदे को पपीते के साथ मिलाकर एक उष्णकटिबंधीय मिश्रण बनाएं। दोनों फलों में एंजाइम होते हैं जो एक्सफोलिएट कर सकते हैं और साफ रंगत को बढ़ावा दे सकते हैं।

आम और एलोवेरा फेस पैक:
सुखदायक और हाइड्रेटिंग फेस पैक के लिए आम के गूदे को ताजे एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं। एलोवेरा चिढ़ त्वचा को शांत करता है, जबकि आम पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा प्रदान करता है।

आम और खीरे का फेस पैक:
ठंडा और पुनर्जीवित करने वाला फेस पैक बनाने के लिए आम और खीरे की प्यूरी को मिलाएं। खीरे के कसैले गुण रोमछिद्रों को कसने में मदद कर सकते हैं, जबकि आम त्वचा को पोषण देता है।

आम और बेसन फेस पैक:
तेल सोखने वाले और चमकदार फेस पैक के लिए आम के गूदे को बेसन के साथ मिलाएं। यह पैक अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने और त्वचा की रंगत को एक समान करने में मदद कर सकता है।

आम और नारियल तेल फेस पैक:
तीव्र जलयोजन के लिए आम के गूदे को एक चम्मच नारियल तेल के साथ मिलाएं। नारियल तेल के फैटी एसिड नमी को बनाए रखते हैं, जबकि आम युवा चमक के लिए विटामिन प्रदान करता है।

आम और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक:
गहरी सफाई वाले फेस पैक के लिए आम के गूदे को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाएं। मुल्तानी मिट्टी अतिरिक्त तेल और अशुद्धियों को सोख लेती है, जबकि आम त्वचा को फिर से जीवंत बनाता है।

निर्देश:
सबसे पहले एक पके हुए आम को चुनें और उसका गूदा निकालें।
चुने गए फेस पैक के आधार पर, ऊपर सूचीबद्ध अन्य सामग्रियों के साथ आम के गूदे को मिलाएं।
पैक लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें।
आंखों के क्षेत्र को छोड़कर, अपने चेहरे और गर्दन पर आम के फेस पैक की एक समान परत लगाने के लिए ब्रश या अपनी उंगलियों का उपयोग करें।
पैक को 15-20 मिनट तक लगा रहने दें।
गुनगुने पानी का उपयोग करके पैक को धीरे से धो लें।
अपनी त्वचा को थपथपाकर सुखाएं और उसके बाद हल्का मॉइस्चराइजर लगाएं।

आम आपकी त्वचा को प्राकृतिक गुणों से भरपूर बनाने का एक आनंददायक तरीका है। ये घरेलू आम फेस पैक न केवल बनाने में आसान हैं बल्कि स्वस्थ और चमकदार त्वचा को बढ़ावा देने में भी प्रभावी हैं। आपकी त्वचा की ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त पैक खोजने के लिए इन पैक के साथ प्रयोग करें और इस उष्णकटिबंधीय फल के त्वचा देखभाल जादू के लाभों का आनंद लें।

चेहरे की खोई हुई रंगत लौटाएगा शहद, जानिए कैसे?

क्या कोका कोला से बाल धोने से बढ़ते है?

बालों को बनाना है स्ट्रॉन्ग और चमकदार, तो यूं करें स्कैल्प की देखभाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -