ट्रेन सहित पूरा रेलवे स्टेशन उड़ जाता ! ग्वालियर-बरौनी मेल में मिला बेहद शक्तिशाली 28 किलो विस्फोटक
ट्रेन सहित पूरा रेलवे स्टेशन उड़ जाता ! ग्वालियर-बरौनी मेल में मिला बेहद शक्तिशाली 28 किलो विस्फोटक
Share:

पटना: बिहार के सीवान रेलवे स्टेशन पर बुधवार (22 मार्च) को जब ग्वालियर-बरौनी मेल पहुँची, तो ट्रेन में शराब तस्करी रोकने के लिए तलाशी अभियान चलाया गया। तलाशी के दौरान GRP को शराब तो नहीं मिली, लेकिन विस्फोटक का जखीरा मिल गया। एक जनरल कोच के शौचालय के पास पड़े जिस लावारिस डब्बे में शराब होने की आशंका थी, उसमें लगभग 28 किलो विस्फोटक भरा हुआ था। इस विस्फोटक की ताकत का अनुमान आप इस बात से लगा सकते हैं कि अगर ब्लास्ट हो जाता, तो ट्रेन समेत पूरा स्टेशन ही उड़ जाता और न जाने कितने लोग काल के गाल में समा गए।

बता दें कि, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार के कई स्टेशनों से गुजरते हुए यह ट्रेन सीवान पहुँची थी। 2 नंबर प्लेटाफाॅर्म पर खड़ी थी। जाँच के दौरान जनरल कोच के शौचालय के पास GRP जवान शब्बीर खान को एक बड़ा सा डब्बा दिखा। इस लेकर वे GRP थाने आ गए और अपने उच्च अधिकारीयों को इस बारे में जानकारी दी। डब्बा खोलने के बाद GRP अधिकारियों को इसमें विस्फोटक होने का संदेह हुआ। इसके बाद पटना बम निरोधक दस्ते को सूचित किया गया।

रिपोर्ट के मुताबिक, ASI नन्हेलाल पासवान, हवलदार हरि उराँव और हेड कांस्टेबल शब्बीर खान सहित GRP की एक टीम ग्वालियर-बरौनी एक्सप्रेस के डब्बों में नियमित तलाशी ली थी। इस दौरान ट्रेन के एक जनरल कोच के शौचालय के पास शब्बीर खान को प्लास्टिक के डब्बे में संदिग्ध सामान रखा हुआ दिखा। शब्बीर ने यात्रियों से इसके संबंध में जानकारी माँगी, लेकिन किसी भी यात्री ने कोई जवाब नहीं दिया। GRP के जवानों को डब्बे में शराब होने की आशंका हुई और वे उसे लेकर GRP थाने पहुँच गए। 

विस्फोटक बरामद होने की सूचना मिलने के बाद बम निरोधक दस्ते की टीम सीवान पहुँची। रिपोर्ट के अनुसार, बैग के भीतर 13 अलग-अलग पैकेटों में करीब 28 किलो विस्फोटक भरे हुए थे। जाँच में पता चला है कि विस्फोटक इतना ताकतवर था कि इससे ट्रेन सहित पूरे स्टेशन को उड़ाया जा सकता था। बम निरोधक दस्ते ने विस्फोटक को GRP स्टेशन से सुरक्षित जगह पर पहुँचाया। बम निरोधक दस्ता विस्फोटक को निष्क्रिय कर आगे की छानबीन में जुट गया है।

GRP ने भी मामला दर्ज कर तफ्तीश शुरू कर दी है। यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि ट्रेन के कोच में विस्फोटक कैसे पहुँचाया गया और इसे कहाँ पहुँचाया जाना था और इतने विस्फोटक का इस्तेमाल कहाँ किया जाना था। बता दें कि ग्वालियर-बरौनी मेल, मध्य प्रदेश के ग्वालियर से शुरू होकर बिहार के बेगूसराय जिले के बरौनी के तक जाती है। सीवान तक पहुँचने से पहले ट्रेन कुल 34 स्टेशनों पर रूकती है। GRP यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि ट्रेन में विस्फोटक किस स्टेशन पर और किसने रखा।

वर्ल्ड बैंक अध्यक्ष पद के उम्मीदवार अजय बंगा कोरोना पॉजिटिव, पीएम मोदी से आज होनी थी मुलाकात

'मुझे सूर्पणखा कहा था, पीएम मोदी पर करूँगी मानहानि का केस..', कांग्रेस नेत्री रेणुका चौधरी

'मुस्लिमों के भी भगवान हैं श्री राम..', फारूक अब्दुल्ला ने लोगों से की ये अपील

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -