बेहद ही खौफनाक था डायनासोर का अंत

बेहद ही खौफनाक था डायनासोर का अंत
Share:

हम सभी ने डायनासोर के बारे में सूना है और फिल्मों में देखा है. जी हाँ, डायनासोर एक जमाने में हुआ करते थे और उनके बारे में हमने सिर्फ कहानी में और फिल्मों में ही देखा है. ऐसे में बहुत कम लोग जानते हैं कि डायनासोर कैसे खत्म हो गए. जी हाँ, वैसे फिल्मों और कहानियों में डायनासोर को बहुत विशाल बताया जाता है, और हमारे मन में उन्हें लेकर वैसी ही छवि बन गई है कि डायनासोर ऐसे ही हुआ करते थे बहुत विशाल हुआ करते थे. 

ऐसा कहा जा सकता है कि एक ज़माने में डायनासोर का ही राज हुआ करता था लेकिन धीरे धीरे इनकी प्रजाति ख़त्म हो गई और आज के समय में ये यहाँ नहीं है और ना ही हम सभी ने इन्हे देखा है. आप सभी को पहले तो यह बता दें, आज से छ्ह करोड़ पचास लाख साल पहले पृथ्वी पर डायनासोर पाये जाते थे.

जिनकी कहानी आप आज भी सुनते हैं और इसी के साथ आपको ये जानकर हैरानी होगी कि जब डायनासोर का अंत हुआ था तब उनके होने के सबूत तीन लाख साल बाद पता लगा था. जी हाँ, उसी के बाद लोग इस बात से वाकिफ हो पाए थे कि डायनासोर नाम का भी कोई जीव था जो इतना विशाल था कि जो कुछ ही पल में सब कुछ नष्ट कर देने की ताकत रखता था. हाल ही में इस बारे में वैज्ञानिकों ने कहा कि इसका सबसे बड़ा कारण यह था की उस समय अंतरिक्ष से एक पिंड पृथ्वी से टकराया था और उस टकराव के कारण पृथ्वी पर ज्वालामुखी और सुनामी आए आगये थे जिससे पूरी पृथ्वी पर गैस और पानी के कारण समस्त जीवाश्म और खाध्य पदार्थ नष्ट हो गये थे. कहते हैं इस सुनामी और ज्वालामुखी के कारण पूरी पृथ्वी पर भुखमरी छा गयी ओर समस्त जीवन धीरे धीरे नष्ट हो गया. 

इन देशों में है सबसे कम आबादी

जीवन केवल एक ही बार नहाती है यहाँ की महिलाएं, जानिए क्यों करती है ऐसा

आज भी निकलता है इस महिला की डेड बॉडी से खून, जानिए क्या है सच्चाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -