पाचनतंत्र को दुरस्त रखते हैं पपीते के बीज और शहद
पाचनतंत्र को दुरस्त रखते हैं पपीते के बीज और शहद
Share:

सभी लोग अपने शरीर को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं और इसीलिए वो हमेशा अपनी सेहत का खास ध्यान रखते हैं, पर आज हम आपको एक ऐसी चीजे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रह सकता है,  अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट में 2 चम्मच पपीते के बीज को शहद के साथ मिलकर खाते हैं तो इसे आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रह सकता है.

1- पपीते के बीज और शहद में भरपूर मात्रा में पावरफुल एसिड्स और एंटी-ओक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के अंदर जाकर विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने में सहायक होते हैं.

2- इनमे एसिड की अधिक मात्रा होने कारण ये पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं और साथ ही पाचनतंत्र को नुकसान पहुंचाने वाले कीड़ों को मारकर आपके पेट को हमेशा स्वस्थ रखते हैं.

3- पपीते के बीज और शहद में भरपूर मात्रा में कई लिपिड और पोटेशियम पाए जाते है, जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाने का काम करते हैं जिससे आपका वजन आसानी से कम हो जाता है.

4- पपीते के बीज और शहद में ग्लूकोसिनॉलेट्स की भरपूर मात्रा पायी जाती है जिसके कारण इन्हे खाने से थकान दूर हो जाती है और साथ ही शरीर की कोशिकाओं को पोषण भी मिलता हैं.

दिल के लिए फायदेमंद होता है दही

दांतों के लिए फायदेमंद होता है अदरक का एक टुकड़ा

किडनी को साफ करती है हरी इलायची

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -