दिल का छेद बंद करते समय 4 वर्षीय मासूम के अंदर चला गया डिवाइस, और फिर जो हुआ...
दिल का छेद बंद करते समय 4 वर्षीय मासूम के अंदर चला गया डिवाइस, और फिर जो हुआ...
Share:

भोपाल: MP की राजधानी भोपाल में डॉक्टरों को बड़ी सफलता मिली। उन्होंने एक बहुत ही मुश्किल हार्ट ऑपरेशन कर 4 वर्षीय बच्ची को बचाया। डॉक्टरों ने बड़ी मशक्कत के बाद बच्ची के दिल में फंसी एक डिवाइस को निकाला। यह डिवाइस दिल के छेद को बंद करनी वाली थी जोकि मासूम के हार्ट ऑपरेशन के समय भीतर रह गई थी। जिसे सफलापूर्वक निकालने के पश्चात् चिकित्सकों ने राहत की सांस ली। 

दरअसल, भोपाल के एक निजी अस्पताल में बच्ची को एडमिट किया गया था। बच्ची के दिल में छेद था, जिसे बंद करने के लिए उसका ऑपेरशन किया गया किन्तु इसी के चलते दिल के छेद को बंद करने वाला डिवाइस भीतर चला गया। इस हालत को देख डॉक्टर परेशान हो गए मगर उन्होंने हिम्मत नहीं हारी तथा फिर बच्ची का ऑपरेशन किया। अब डॉक्टरों के समक्ष दोहरी चुनौती थी क्योंकि पहले ही बच्ची की आयु काफी कम होने के कारण उसकी ओपन हार्ट सर्जरी नहीं करने का निर्णय लिया गया था मगर अब डिवाइस भीतर चले जाने के बाद उसे निकालना बहुत चुनौतीपूर्ण था। 

तत्पश्चात, डॉक्टरों ने तय किया कि बच्ची के दिल मे एक तार डाला जाएगा जिसके माध्यम से डिवाइस निकाला जाएगा। लगभग डेढ़ घंटे तक चले ऑपरेशन में डॉक्टरों ने चिमटीनुमा तार की सहायता से ना सिर्फ डिवाइस को निकाला बल्कि बच्ची के दिल मे जो छेद था उसे भी बंद कर दिया। फिर डॉक्टर्स की टीम ने बच्ची को कड़ी निगरानी में रखा। लगभग 48 घंटों तक निगरानी में रखने के बाद चकित्सकों ने बच्ची को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया तथा अब वह ठीक है। दूसरी तरफ बच्ची के घरवालों ने बेटी के कामयाब ऑपरेशन पर राहत की सांस ली है।

इस मशहूर खिलाड़ी को गौतम गंभीर ने दी 'वॉर्निंग', बोले- 'भारत का कप्तान बनने की कोई गारंटी नहीं'

पुष्कर सिंह धामी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, मोदी-योगी के साथ ये दिग्गज नेता रहे मौजूद

नागपुर की इस होटल में धड़ल्ले से चल रहा था देह व्यापर, पुलिस ने मार दिया छापा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -