यहाँ बन रहा है देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन, जानिए कितनी होगी इसकी क्षमता
यहाँ बन रहा है देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन, जानिए कितनी होगी इसकी क्षमता
Share:

एक साथ 100 इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने वाले भारत के सबसे बड़े चार्जिंग स्टेशन को भी शुरू किया जा चुका है. शुक्रवार को इसका शुभारंभ कर दिया गया है. यह चार्जिंग स्टेशन दिल्ली-जयपुर नेशनल हाइवे पर गुरुग्राम सेक्टर 52 में बसा हुआ है. नए चार्जिंग स्टेशन में 100 से अधिक चार्जिंग प्वाइंट्स हैं, जिनके द्वारा व्हीकल्स को एक साथ चार्ज कर पाएंगे. इस स्टेशन के उपरांत नवी मुंबई में स्थित 16 AC और 4 DC चार्जर वाला स्टेशन दूसरा सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन कहा जाता है.

उद्योग जगत के लिए बेस्ट उदाहरण: शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान ईज ऑफ डूइंग बिजनेस कार्यक्रम निदेशक और अतिरिक्त प्रभार में NHEV परियोजना निदेशक अभिजीत सिन्हा ने कहा है कि इंडिया इलेक्ट्रिक आवागमन की आधारभूत संरचना और इन्फ्रा में होने वाले निवेश को पेट्रोलियम यातायात से होने वाले आय के ऊपर प्राथमिकता देने के दौर में पहुंच सकता है. उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए आगे कहा है कि ये स्टेशन आज उद्योग जगत के लिए इज ऑफ डूइंग बिजनेस का उदाहरण है.

इलेक्ट्रिफाई हब से हुई शुरूआत: इज ऑफ डूइंग बिजनेस कार्यक्रम में इंडिया के सबसे बड़े चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत ई-हाईवे के तकनीकी पायलट नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल (एनएचईवी) के अंतर्गत हो चुकी है. ऊर्जा मंत्रालय ने जनवरी 2022 में संशोधित दिशा-निर्देश और मानक भी जारी कर दिए गए है,  जिन खरा उतरने वाला ये अब तक का पहला इतना बड़ा चार्जिंग स्टेशन होने वाला है.

1 दिन में 576 ईवी को चार्ज करेगा यह स्टेशन:  कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि स्टेशन में 96 चार्जर वर्तमान में शुरू हो चुके है. वर्तमान में यह स्टेशन एक साथ 96 इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज करने में सक्षम भी है. चार अन्य प्वाइंट्स जल्द ही तैयार किये जाने वाले है जिसके उपरांत यहां एक साथ 100 व्हीकल्स चार्ज कर सकते है. स्टेशन पर लगे एसी और डीसी फास्ट चार्जिंग से एक दिन में 576 वाहनों को चार्ज किया जा सकता है.

बेहद ही कम दाम में मिल रही ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

आपके बजट के हिसाब से एकदम सही है ये स्कूटर

कम से कम दाम में मिल रही ये शानदार बाइक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -