'लालफीताशाही से 'रेड कार्पेट' की तरफ बढ़ चला देश..', G20 मीटिंग में बोले पीएम मोदी
'लालफीताशाही से 'रेड कार्पेट' की तरफ बढ़ चला देश..', G20 मीटिंग में बोले पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुरुवार को वीडियो लिंक के जरिए जयपुर में आयोजित जी 20 व्यापार और निवेश मंत्रियों की बैठक में एक सभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत अब लालफीताशाही से लाल कालीन (Red Carpet) की ओर बढ़ गया है। भारतीय अर्थव्यवस्था में वैश्विक आशावाद और विश्वास पर प्रकाश डालते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि, "हम लालफीताशाही से लाल कालीन और स्वतंत्र FDI प्रवाह की ओर बढ़ गए हैं। भारत को खुलेपन, अवसरों और विकल्पों के संयोजन के रूप में देखा जाता है, आज भारत ने समर्पित माल ढुलाई गलियारे स्थापित किए हैं और औद्योगिक क्षेत्र बनाए हैं।

अपने संबोधन के दौरान, पीएम मोदी ने मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत जैसी पहलों को छुआ, जिन्होंने विनिर्माण को बढ़ावा दिया है और देश में नीति स्थिरता का भी उल्लेख किया और रेखांकित किया कि सरकार अगले कुछ वर्षों में भारत को तीसरी सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने जोर देकर कहा कि पिछले नौ वर्षों के दौरान सरकार के निरंतर प्रयासों के परिणामस्वरूप भारत पांचवीं सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था बन गया है। पीएम मोदी ने उदाहरण देते हुए कहा कि, "हमने 2014 में "सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन" की यात्रा शुरू की और बढ़ती प्रतिस्पर्धात्मकता और बढ़ी हुई पारदर्शिता, डिजिटलीकरण के विस्तार और नवाचार को बढ़ावा देने का काम किया।

 

प्रधानमंत्री ने भी जयपुर में गर्मजोशी से स्वागत किया और कहा कि यह क्षेत्र अपने गतिशील और उद्यमशील लोगों के लिए जाना जाता है। उन्होंने रेखांकित किया कि व्यापार ने विचारों, संस्कृतियों और प्रौद्योगिकी के आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया है, साथ ही पूरे इतिहास में लोगों को करीब लाया है। उन्होंने कहा, "व्यापार और वैश्वीकरण ने करोड़ों लोगों को अत्यधिक गरीबी से बाहर निकाला है।" महामारी से लेकर भू-राजनीतिक तनाव तक मौजूदा वैश्विक चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि इसने विश्व अर्थव्यवस्था का परीक्षण किया है और कहा कि जी20 देशों के रूप में यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निवेश में विश्वास का पुनर्निर्माण करें।

उन्होंने कहा कि, "व्यापार दस्तावेजों के डिजिटलीकरण के लिए उच्च स्तरीय सिद्धांत' देशों को सीमा पार इलेक्ट्रॉनिक व्यापार उपायों को लागू करने और अनुपालन बोझ को कम करने में मदद कर सकते हैं।" पीएम मोदी ने भारत के ऑनलाइन एकल अप्रत्यक्ष कर, जीएसटी में बदलाव का उदाहरण भी दिया, जिसने अंतर-राज्य व्यापार को बढ़ावा देने वाले एकल आंतरिक बाजार बनाने में मदद की। उन्होंने कहा कि, “व्यापार में प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी शक्ति निर्विवाद है। पीएम मोदी ने 'डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क' का उल्लेख किया है और इसे एक गेम-चेंजर बताया है जो डिजिटल मार्केटप्लेस इको-सिस्टम को लोकतांत्रिक बनाएगा। प्रधान मंत्री ने कहा, "हमने भुगतान प्रणालियों के लिए अपने एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस के साथ पहले ही ऐसा कर लिया है।"

चाँद के बाद अब सूरज ! ISRO ने कर दिया 'मिशन आदित्य' लॉन्च करने का ऐलान

एशिया कप 2023 से पहले कोहली ने दिखाई फिटनेस, इन नंबर्स के साथ पास किया 'यो-यो टेस्ट'

सीएम बघेल के सलाहकार विनोद वर्मा बोले- मेरे खिलाफ कोई सबूत नहीं, ED की छापेमारी काल्पनिक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -