उर्जित पटेल की अध्यक्षता में गठित कमिटी ने ही मौद्रिक नीति समिति का मार्ग किया था प्रशस्त
उर्जित पटेल की अध्यक्षता में गठित कमिटी ने ही मौद्रिक नीति समिति का मार्ग किया था प्रशस्त
Share:

आरबीआई के पूर्व उपराज्यपाल उर्जित पटेल आज अपना जन्मदिन मना रहे है. 28 अक्‍टूबर 1963 को जन्‍मे उर्जित पटेल ने लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स से बीए की डिग्री हासिल की है। उसके पश्चात् उन्होंने 1986 में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से एम फ़िल की डिग्री ली। चार वर्ष पश्चात् उर्जित ने 1990 में येल यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि ली। उर्जित 7 जनवरी 2013 को RBI के उपराज्यपाल बनाए गए थे। इसी वर्ष (2016) जनवरी में उन्‍हें तीन वर्ष का एक्‍सटेंशन दिया गया था।  उर्जित बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप तथा रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए भी काम कर चुके हैं।

साथ ही वे बोस्‍टन कंसल्‍ट‍िंग ग्रुप में एनर्जी एंड इन्फ्रास्‍ट्रक्‍चर मामलों के एडवाइजर थे। उर्जित पटेल की अध्यक्षता में गठित कमिटी ने ही मौद्रिक नीति समिति का मार्ग प्रशस्त किया था। पटेल 11 जनवरी, 2013 को केंद्रीय बैंक से सबंधित तथा मौद्रिक नीति विभाग की अध्यक्षता करते रहे हैं। केंद्रीय बैंक के गवर्नर रघुराम राजन तथा पटेल पूर्व में वॉशिंगटन में अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष के लिए साथ कार्य कर चुके हैं।

उर्जित वर्ष 1998 से 2001 तक ऊर्जा मंत्रालय तथा वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के सलाहकार रहे हैं। वो 1995 से 1997 तक उन्होंने आईएमएफ की प्रतिनियुक्ति पर RBI के सलाहकार के रूप में काम किया था। उस दौरान उन्होंने बैंकिंग सेक्टर में सुधार तथा फॉरेन एक्सचेंज मार्केट पर आरबीआई को सलाह दी। उस दौरान उन्होंने बैंकिंग सेक्टर में सुधार तथा फॉरेन एक्सचेंज मार्केट पर आरबीआई को सलाह दी थी। पटेल गुजरात पेट्रोलियम लिमिटेड तथा नेशनल हाउसिंग बैंक के निदेशक मंडल में रह चुके हैं। पटेल फरवरी 2013 से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के निदेशक मंडल में हैं।  

कच्चे तेल व्यापार में डॉलर की कमी के कारण बढ़ी कीमत

RBI ने कर्जदाताओं से ब्याज छूट लागू करने का किया आग्रह

वित्तीय बाजारों में आईपीओ ने पकड़ी रफ़्तार, 2 नवंबर को स्टॉक एक्सचेंज में करेगी अपनी पहली प्रविष्टि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -