बाढ़ प्रभावितों के लिए मुख्यमंत्री ने की ये बड़ी घोषणा, पीड़ितों को अब घबराने की नहीं है जरूरत
बाढ़ प्रभावितों के लिए मुख्यमंत्री ने की ये बड़ी घोषणा, पीड़ितों को अब घबराने की नहीं है जरूरत
Share:

भोपाल/ब्यूरो। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मुरैना, भिण्ड और श्योपुर के लगभग 100 गाँव बाढ़ से प्रभावित हैं। प्रभावितों की हर संभव मदद के लिये प्रदेश सरकार उनके साथ खड़ी है। संकट है, मुश्किल है और परेशानियाँ भी हैं, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। संकट की इस घड़ी में सरकार उनको हर संभव मदद करेगी। प्रभावित लोगों को राहत कैम्पों में लाकर उनकी सभी व्यवस्थाएँ की जा रही हैं। सभी प्रभावित क्षेत्रों में सर्वेक्षण कराकर जो भी नुकसान हुआ है उसकी भरपाई मध्यप्रदेश सरकार करेगी। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार शाम हैलीकॉप्टर से मुरैना पहुँचे और मुरैना जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर दूर अम्बाह तहसील के समीप ग्राम कुथियाना पहुँचे और राहत कैम्पों में रह रहे लोगों से आत्मीय संवाद किया। उन्होंने राहत कैम्पों में रह रहे लोगों को आश्वस्त किया कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। पूरी सरकार और मैं स्वयं भी आपके साथ संकट की घड़ी में खड़ा हूँ। आपको हर नुकसान की भरपाई की जायेगी।

इस मौके पर केन्द्रीय कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं उद्यानिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  भारत सिंह कुशवाह भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि प्रभावितों की मदद के लिये स्थायी और अस्थायी रूप से कार्य किए जायेंगे। शीघ्र ही जिला प्रशासन बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण करेगा। उन्होंने यह भी निर्देश अधिकारियों को दिए कि सर्वेक्षण का कार्य पूरी संवेदनशीलता और पारदर्शिता के साथ किया जाए। सर्वेक्षण में न केवल मकान बल्कि पशु, खाद्य सामग्री एवं फसल का भी सर्वेक्षण कराया जाए। सर्वेक्षण के आधार पर जो भी नुकसान हुआ होगा वह प्रभावितों को मध्यप्रदेश सरकार प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों से यह भी आह्वान किया कि जिन गाँवों में हर वर्ष या बार-बार बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होती है, उन गाँव के निवासियों की सहमति के आधार पर उन्हें ऊँचें स्थान पर बसाने का कार्य भी किया जायेगा। ऐसे स्थानों पर लोगों को आवास निर्माण करने की मदद भी प्रदान की जायेगी। इसके साथ ही बिजली, पानी और मूलभूत सुविधायें भी सरकार मुहैया करायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर से भी चर्चा हुई है, वे स्वयं भी आपके मध्य पहुँचेंगे। केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार आपकी मदद में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। 

चचेरी बहन के साथ की हैवानियत, बचाने आई दादी तो उनका भी कर दिया ये हाल

तेजी से फ़ैल रहा है टोमेटो फीवर, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

फॉरएवर मिस, मिसेज व टीन इंडिया 2022 सीजन 2 का हुआ ग्रैंड समापन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -