शुरू हुआ बजट सत्र, देश को है बड़ी उम्मीदें
शुरू हुआ बजट सत्र, देश को है बड़ी उम्मीदें
Share:

देश का आम बजट 2023 (Union Budget 2023) पेश होने में महज कुछ घंटों का वक़्त ही बचा हुआ है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सुबह 11 बजे वित्त वर्ष 2023-24 का वित्तीय लेखा-जोखा पेश करने वाली है. पूरे देश की निगाहें बजट में की जाने वाली घोषणाओं पर लग चुकी है. दरअसल, ये बजट मौजूदा सेंट्रल गवर्नमेंट का आखिरी पूर्ण बजट है. इस लिहाज से लोगों की अनुमान भी इससे अधिक है कि सरकार उन्हें क्या तोहफा देने जा रही है? आइए बजट से जुड़ी बड़ी उम्मीदों पर नजर डालते हैं...

Taxpayers को छूट की आस: सबसे पहले और सबसे बड़ी उम्मीद देश के टैक्सपेयर्स को रहती है कि गवर्नमेंट उन्हें कुछ छूट देगी. बीते वर्ष के बजट में टैक्स छूट को लेकर कोई भी घोषणा नहीं की गई है, ऐसे में टैक्सपेयर्स को उम्मीद है कि अगले वर्ष होने वाले 2024 आम चुनाव से पहले अपने आखिरी पूर्ण बजट में वित्त मंत्री के पिटारे से टैक्स छूट का तोहफा भी निकलने वाला है, जो उन्हें मंहगाई से राहत देने वाला साबित होगा. बता दें वर्ष 2014 में अंतिम बार तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने टैक्स छूट की सीमा बढ़ाई जा चुकी है. 8 वर्ष से टैक्स की सीमा नहीं बढ़ाई गई है और इस बार टैक्स स्लैब में परिवर्तन का अनुमान भी लगाया जा रहा है. 

महंगाई से राहत देने वाले ऐलान: देश के बजट पर आम से लेकर खास आदमी तक सबकी निगाह में रहती है. आम आदमी इस बार के आम बजट में महंगाई (Inflation) से राहत मिलने का भी अनुमान लगाया जा रहा है. भले ही रेपो रेट में लगातार 5 बार इजाफा करने के RBI के फैसले से महंगाई दर काबू में भी आ चुकी है, लेकिन फिर भी जरूरी सामानों के दाम में तेजी ने लोगों को बेहाल कर रखा है. खाने-पीने के सामान से लेकर रसोई गैस सभी ने लोगों के बजट को बिगाड़ डाला है. ऐसे में आम जनता को उम्मीद है कि इस बार बजट में कई जरूरी चीजों पर टैक्स कम करके सरकार बड़ी राहत दे सकती है. 

किसानों को मिल सकता है तोहफा: बजट से किसानों को भी इस बार अभूत ही ज्यादा अनुमान है. किसानों को आस है कि सरकार बजट 2023-24 में पीएम-किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत किसानों को दी जाने वाली नकद सहायता को बढ़ाने की घोषणा भी कर दी है. बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत गवर्नमेंट 3 किस्तों में लाभार्थी किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये यानी वर्ष में 6,000 रुपये भेजती है. योजना की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को भेजी जा चुकी थी. अब किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का इंतजार है. 

रोजगार के मोर्चे पर बड़ा ऐलान संभव:  5वीं सबसे बड़ी उम्मीद देश के युवाओं को आम बजट से है कि सरकार उनपर ध्यान देते हुए रोजगार के मोर्चे पर बड़ी घोषणा भी कर दी है. देश में खाली पड़े लाखों सरकारी पदों को भरने के साथ ही PLI स्कीम में नए सेक्टर्स को जोड़ते हुए केंद्र रोजगार के नए मौके पैदा करने पर जोर भी देने लगी है. जिसके साथ ही खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार का सबसे अहम माध्यम बनी मनरेगा योजना के बजट में भी बढ़ोतरी का अनुमान भी जताया जा रहा है. 

Health Budget में हो सकता है इजाफा: देश की आम जनता की बड़ी उम्मीदों में पैसों की बचत के साथ ही स्वास्थ्य सुविधाएं और सस्ते इलाज की भी बात कही जा रही है. ऐसे में उम्मीद है कि इस बार के आम बजट में स्वास्थ्य बजट को बढ़ाया जा सकता है. कोरोना से उबरे देश में सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था में सुधार के लिए केंद्र की ओर से बड़ी घोषणा कर दी है. ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने पर भी सरकार को फोकस रहने वाला है.

एक बार फिर बदलेगा मौसम पड़ेगी कड़ाके की ठंड

इतने बजे से शुरू होगा बजट सत्र, जानिए क्या है शेड्यूल

पुलिस को मिले आपत्तिजनक नारेबाजी करने वालों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने के आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -