इतने बजे से शुरू होगा बजट सत्र, जानिए क्या है शेड्यूल
इतने बजे से शुरू होगा बजट सत्र, जानिए क्या है शेड्यूल
Share:

नई दिल्ली: हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 1 फरवरी को इंडिया का आम बजट पेश किया जाने वाला है। बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, 2024 से चुनाव से पहले मोदी गवर्नमेंट के कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश करने वाली है।  यदि मौजूदा परिस्थितियों पर गौर करें, तो वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी के दबाव में है और रुपया तेजी से गिरता चला जाता है। वित्त मंत्री के सामने राजकोषीय घाटे को कम करने, बिना महंगाई बढ़ाए विकास कार्यों को बढ़ावा देने और ज्यादा से अधिक संसाधन जुटाने जैसी कड़ी चुनौतियां होने वाली है। आर्थिक सर्वे में बोला गया कि देश की आर्थिक वृद्धि दर 2023-24 में 6.5 प्रतिशत होने वाली है, जबकि चालू वित्त वर्ष में यह 7 फीसद ही रही। ऐसे में बजट 2023 में इस वृद्धि दर को सुनिश्चित करने वाले कदम भी शामिल भी किए जाने वाले है।

वित्त मंत्री का शेड्यूल: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह राष्ट्रपति भवन के लिए निकल चुकी है, इसके उपरांत 10:00 बजे तक संसद भवन पहुंच जाएंगी। वहां पहले कैबिनेट की बैठक होने वाली है, इसमें जिसमें बजट पर अंतिम मुहर लगाई जाने वाली है। जिसके उपरांत  सुबह 11 बजे से लोकसभा में वित्त मंत्री का बजट भाषण शुरू होने वाला है। इसे दूरदर्शन पर लाइव प्रसारितभी किया जाने वाला है। दोपहर 3:00 बजे वित्त मंत्री नेशनल मीडिया सेंटर में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगी और बजट से जुड़े सवालों के जवाब देने वाली है।

हो सकती है ये घोषणाएं: बजट में सरकारी कर्मचारियों के लिए 18 माह का DA एरियर देने का एलान भी हो सकता है। साथ ही सैलरी बढ़ाने के लिए फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने का निर्णय भी किया जा सकता है। जिससे सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बहुत  बढ़ोतरी होगी। इकोनॉमिक सर्वे 2023 के मुताबिक अप्रैल से नवंबर 2022 के मध्य डायरेक्ट टैक्स में 26 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है। ऐसे में से सरकार इस बार टैक्सपेयर्स को कुछ राहत देने पर विचार भी कर पाएगी।

पुलिस को मिले आपत्तिजनक नारेबाजी करने वालों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने के आदेश

भोपाल की सबसे बड़ी गौशाला में मिले कंकाल ,जानिए पूरा मामला

डीएवीवी की लिंक फैल होने से 75 फीसदी बच्चे नहीं कर पाए आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -